भारत विरोधी गतिविधियों को धन मुहैया कराने वाला पाकिस्तानी रडार पर

Thursday, Feb 06, 2020 - 08:40 PM (IST)

ह्यूस्टन: भारतीय अमेरिकी समुदाय ने उस खबर का स्वागत किया है जिसके मुताबिक अमेरिका में भारत विरोधी गतिविधियों को धन मुहैया कराने के आरोपी पाकिस्तानी इवेंट मैनेजर की गतिविधियों पर भारतीय एजेंसियां नजर रख रही हैं। भारतीय अमेरिकी समुदाय के लोगों ने कहा कि उन्होंने कई बार रेहान सिद्दीकी का मामला विदेश और गृह मंत्रालय के समक्ष उठाया जो अमेरिका में भारत विरोधी गतिविधियों के लिए धन जुटाने के वास्ते यहां बॉलीवुड हस्तियों का कार्यक्रम आयोजित करवाता है। 

उन्होंने बताया कि शिकायत के बावजूद कोई कदम नहीं उठाए जाने से वे नाराज थे क्योंकि सिद्दीकी लगातार बॉलीवुड सितारों और गायकों के साथ कार्यक्रम की बुकिंग कर रहा था। समुदाय ने कहा कि चूंकि अब पाकिस्तानी नागरिक भारत सरकार की नजर में आ चुका है तो वे इससे राहत महसूस कर रहे हैं। आधिकारिक सूत्रों ने कहा,‘आप भारत विरोधी गतिविधि को लंबे समय तक नजरअंदाज नहीं कर सकते। इस प्रवर्तक (सिद्दीकी) के खिलाफ लंबे समय से जांच चल रही थी लेकिन नतीजे आने में समय लगता है।'

खबरों के मुताबिक भारतीय एजेंसियां सिद्दीकी की गतिविधि पर नजर रख रही हैं जो अमेरिका में रेडियो स्टेशन का भी मालिक है। भारतीय समुदाय का आरोप है कि पाकिस्तानी नागरिक सिद्दीकी पिछले कई साल से कश्मीर विरोधी गतिविधि पर बड़ी राशि खर्च कर रहा है। उन्होंने दावा किया कि जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद-370 के अधिकतर प्रावधानों को निरस्त किए जाने के बाद सिद्दीकी की गतिविधियां और बढ़ गईं। समुदाय के सदस्य नवन डी कौर ने आरोप लगाया कि पिछले साल सितंबर में ‘ हॉउडी मोदी' कार्यक्रम के दौरान भारत विरोधी रैली आयोजित कराने में सिद्दीकी ने मदद की। 

भारतीय समुदाय की प्रमुख कार्यकर्ता कौर ने बताया, ‘ह्यूस्टन में रहने वाला भारतीय-अमेरिकी समुदाय इस बात से राहत महसूस कर रहा है कि अंतत: रेहान के पाकिस्तान की सुरक्षा एजेंसियों से कथित संबंध पर भारत सरकार का ध्यान गया। हम वर्षों से चल रही भारत विरोधी गतिविधियों की जांच के लिए भारत सरकार को धन्यवाद देते हैं।' समुदाय के एक कार्यकर्ता राजीव वर्मा ने कहा कि सिद्दीकी बॉलीवुड का चहेता बन गया था क्योंकि ह्यूस्टन में भारतीय मीडिया और मनोरंजन पर उसका एकाधिकार था। उन्होंने कहा, ‘सिद्दीकी फिल्मी सितारों के नाम पर भारतीय समुदाय से पैसा लेता था और इस धन का इस्तेमाल भारत विरोधी गतिविधियों में करता था। 

मीडिया में बुधवार को प्रकाशित खबर के मुताबिक बॉलीवुड स्टार सलमान खान ने ह्यूस्टन में होने वाले कार्यक्रम को रद्द कर दिया है जिसका आयोजन सिद्दीकी कर रहा था। ‘अप क्लोज एंड पर्सनल विद बॉलीवुड सुपर स्टार सलमान खान' कार्यक्रम 10 अप्रैल को होना था। यहां के भारतीय समुदाय ने सलमान के फैसले का स्वागत किया है। उल्लेखनीय है कि सिद्दीकी 13 मार्च को ‘ नायाब लम्हे गजल गायक पंकज उधास के साथ' और 29 मार्च को ‘शो विद रैपर बादशाह खान' नाम से कार्यक्रम आयोजित करने वाला है।

shukdev

Advertising