पाक ससंद में जनरल बाजवा का कार्यकाल बढ़ाने का प्रस्ताव पारित

Wednesday, Jan 08, 2020 - 10:02 AM (IST)

 

इस्लामाबादः पाकिस्तानी के आर्मी चीफ जनरल कमर जावेद बाजवा (59) का कार्यकाल बढ़ाने को लेकर  संसद के निचले सदन में प्रस्ताव पारित कर दिया गया। विगत दिनों सेना, नौसेना और वायुसेना के प्रमुखों और ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टाफ कमेटी के प्रमुख की सेवानिवृत्ति की उम्र 60 से बढ़ाकर 64 साल करने के लिए तीन विधेयक पेश किए गए थे जिन्हें सदन की मंजूरी दे दी गई ।

 

इससे पहले खबर थी कि पाकिस्तान की सत्ताधारी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ की सरकार और विपक्षी दलों के बीच सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा के निर्धारण और विस्तार के लिए सेना अधिनियम में प्रस्तावित संशोधनों को लेकर सहमति बन गई है। इससे पहले पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने 19 अगस्त को  बाजवा का कार्यकाल बढ़ा दिया था। हालांकि इसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने नवंबर में सरकारी आदेश को स्थिगत कर कहा था कि जिस तरह से इमरान के विश्वस्त सेना प्रमुख को सेवा विस्तार दिया गया है, उसमें अनियमितता हुई है।

 

नेशनल असेंबली में तीन विधेयक किए गए थे पेश पाकिस्तान सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को यह भरोसा दिया था कि वह 6 महीने में आर्मी चीफ प्रमुख के विस्तार/पुनर्नियुक्ति से जुड़ा विधेयक संसद से पारित करवा लेगी। इसके बाद 28 नवंबर को उच्चतम न्यायालय ने जनरल बाजवा को 6 महीने का सेवा विस्तार दे दिया था। बीते दिनों सेना, नौसेना और वायुसेना के प्रमुखों और ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टाफ कमेटी के प्रमुख की सेवानिवृत्ति की उम्र 60 से बढ़ाकर 64 साल करने के लिए तीन विधेयक पेश किए गए थे।

Tanuja

Advertising