पाकिस्तान में 62 साल के सांसद ने 14 साल की लड़की से की शादी

Tuesday, Feb 23, 2021 - 02:39 PM (IST)

पेशावरः पूरी दुनिया में मानवाधिकारों को लेकर भारत के खिलाफ आवाज उठाने वाले देश पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों, महिलाओं और बच्चों पर जमकर अत्याचार हो रहे हैं। इसकी ताजा मिसाल पाकिस्तान के बलूचिस्तान से हैरान करने वाला मामला है । यहां बुजुर्ग सांसद मौलाना सलाहउद्दीन अयूबी  (62) ने एक 14 साल की नाबालिग बच्ची से शादी कर ली । सलाहउद्दीन बलूचिस्तान के चित्राल से सांसद हैं।

पुलिस ने बताया कि एक एनजीओ ने इस शादी की जानकारी दी है।  सरकार ने इस मामले में  पुलिस जांच के आदेश दे दिए हैं। पाकिस्तान में निकाह कानून के तहत  यहां लड़कियों की शादी की उम्र 16 साल तय की गई है। अगर इससे कम उम्र में शादी की जाती है तो कानूनी तौर पर यह गुनाह माना जाता है और इसके लिए सजा भी हो सकती है। पाक के प्रमुख अखबार ‘द डॉन’ की रिपोर्ट के मुताबिक  बच्ची के स्कूल ने उसका जन्म प्रमाणपत्र मीडिया के सामने पेश किया जिसमें उसकी जन्म की तारीख 28 अक्तूबर 2006 बताई गई है।

इसके बाद एक स्थानीय एनजीओ  की शिकायत के बाद पुलिस  मामले की जांच कर रही है । हैरानी की बात यह भी है कि   शिकायत मिलने पर स्थानीय पुलिस जब लड़की के घर पहुंची तो उसके पिता ने बेटी की शादी से इनकार कर दिया। उन्होंने कहा कि मेरी बेटी की शादी हुई ही नहीं है।  पुलिस के डीपीओ ने कहा कि लड़की के पिता ने   भरोसा दिया है कि वह कभी भी उस सांसद के पास अपनी बेटी को नहीं भेजेंगे। 

Tanuja

Advertising