पाकिस्तान ने हमले में मारे गए लोगों के लिए शोक जताया, सेना ने आतंकवादियों के खिलाफ कार्रवाई शुरू की

Saturday, Jun 24, 2017 - 05:28 PM (IST)

पेशावर: पाकिस्तान के तीन शहरों में आतंकवादी हमले के बाद पाकिस्तान सकते में है। हमलों के बाद सेना ने आतंकवादियों पर देशव्यापी कार्रवाई शुरू की है। गौरतलब है कि इन हमलों में 62 लोगों की मौत हो गई थी और 100 से अधिक लोग घायल हो गए थे।  


बलूचिस्तान की राजधानी क्वेटा में कल पुलिस महानिरीक्षक एहसान महबूब के दफ्तर के पास एक आत्मघाती बम हमलावर ने विस्फोटकों से लदी अपनी कार को बम से उड़ा दिया था। हमले में 7 पुलिसकर्मियों समेत कम से कम 12 लोगों की मौत हो गई थी और 21 अन्य लोग घायल हो गए थे। आतंकवादी समूह इस्लामिक स्टेट से संबद्ध स्थानीय संगठन और तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान से अलग हो चुके जमात-उल-अहरार(जेयूए)दोनों संगठनों ने विस्फोट की जिम्मेदारी ली थी।

 

इस दोहरे बम धमाकों के कुछ ही घंटे बाद पाराचिनार शहर का एक भीड़ भाड़ वाला बाजार विस्फोट से दहल उठा। खुर्म कबायली क्षेत्र स्थित पाराचिनार के इस बाजार में ईद के लिए खरीदारी को लेकर कल लोगों की जबरदस्त भीड़ थी। हमले में कम से कम 45 लोगों की मौत हो गई जिनमें अधिकतर शिया थे और 75 अन्य घायल हो गए थे। तालिबान से संबद्ध प्रतिबंधित लश्कर-ए-झांगवी सुन्नी आतंकवादी समूह ने इस हमले की जिम्मेदारी ली। पुलिस ने बताया कि प्रतिबंधित समूह कराची में पुलिसकर्मियों की हत्या में शामिल रहा था, हालांकि उन्होंने हमलावरों की पहचान नहीं की। पाकिस्तानी सेना ने आतंकवादियों के खिलाफ देशव्यापी खुफिया सैन्य अभियान शुरू किया है। सेना के प्रवक्ता मेजर जनरल आसिफ गफूर ने कहा कि देशभर में सुरक्षा बढ़ा दी गई है।  सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा ने कहा,दुश्मन इस तरह के कायराना हरकत से देश के त्योहारी रंग में भंग डालना चाहते हैं। 

Advertising