पाकिस्तान पर सख्त हुई ब्रिटेन सरकार, हजारों पाक नागरिकों को वापस भेजने की तैयारी

Thursday, Jun 20, 2019 - 06:45 PM (IST)

लंदन : आर्थिक रूप से संकट में फंसे पाकिस्तान को एक और झटका लगा है। ब्रिटेन ने पाकिस्तान को कहा है कि वह अपने हजारों प्रवासियों को वापस ले। पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा कि ब्रिटेन चाहता है कि पाकिस्तान अपने उन हजारों अप्रवासी नागरिकों को वापस ले जो यात्रा वीजा समाप्ति के बाद भी ब्रिटेन में रह रहे हैं और जिनका कोई स्तर नहीं है,लेकिन उन्हें उचित वीजा संधि के बिना पाकिस्तान वापस नहीं भेजा जा सकता।
 

पाकिस्तानी उच्चायोग में एक प्रेस कांफ्रेंस को संबोधित करते हुए विदेश मंत्री कुरैशी ने कहा कि ब्रिटेन सरकार चाहती है कि पाकिस्तान पुन: प्रवेश संधि पर हस्ताक्षर करे ताकि वीजा सीमा से अधिक समय तक और अन्य अवैध रूप से रहने वाले पाकिस्तानियों को वापस पाकिस्तान भेजा जा सके। कुरैशी ने कहा कि इस संधि से उन पाकिस्तानियों को मदद मिलेगी जिन्होंने ब्रिटेन यात्रा के लिए वीजा आवेदन किया है, लेकिन उनका वीजा इसलिए खारिज किया गया क्योंकि ब्रिटेन वीजा आवेदकों के प्रति काफी सर्तक है।

कुरैशी ने कहा कि हमने इस मुद्दे पर वार्ता शुरू की है। इससे उन लोगों को मदद मिलेगी जो वास्तविक रूप से वीजा आवेदक हैं। इससे पाकिस्तान को अधिक मदद मिलेगी। समझा जाता है कि लगभग 40 हजार गैरकानूनी अप्रवासी अवैध रूप से ब्रिटेन में रह रहे हैं। मौजूदा समय में ब्रिटेन में रह रहे इनमें से 30 हजार से अधिक पाकिस्तानी, 70 हजार से अधिक भारतीय,25 हजार बांग्लादेशी और शेष अन्य देशों से हैं। 
 

shukdev

Advertising