सोहैल महमूद को पाक बना सकता है भारत का अगला उच्चायुक्त

Monday, Apr 10, 2017 - 04:28 PM (IST)

इस्लामाबाद : पाकिस्तान वरिष्ठ राजनयिक सोहैल महमूद को अब्दुल बासित के स्थान पर भारत का अगला उच्चायुक्त नियुक्त कर सकता है। महमूद फिलहाल तुर्की के राजदूत के पद पर तैनात हैं और उनके अगले सप्ताह इस्लामाबाद पहुंचने की संभावना है।

विदेश विभाग के सूत्रों ने बताया, ‘‘प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की मंजूरी के बाद ही भारत में उनकी नियुक्ति की औपचारिक घोषणा की जाएगी। शरीफ के पास विदेश मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार भी है।’’ सूत्रों के मुताबिक सबकुछ योजना के अनुरूप रहा तो महमूद अगले महीने की शुरआत में उच्चायुक्त का पदभार ग्रहण कर सकते हैं।  महमूद नई दिल्ली में अपना 3 वर्ष का कार्यकाल पूरा कर चुके बासित का स्थान लेंगे। बासित को इस्लामाबाद स्थित विदेश सेवा अकादमी :एफएसए: का प्रमुख नियुक्त किये जाने की संभावना है।

अपनी कनिष्ठ अधिकारी तहमीना जंजुआ के विदेश सचिव बनाये जाने के बाद बासित ने शुरआत में इस्तीफे की धमकी दी थी लेकिन अब स्थिति सामान्य हो चुकी है। दक्षिण कोरिया के वर्तमान राजदूत जावेद नसरल्ला को संबंधित घटनाक्रम में अफगानिस्तान का नया राजदूत नियुक्त किया जा सकता है। वह सैयद अबरार हुसैन का स्थान लेंगे, जिन्हें विदेश विभाग में विशेष सचिव नियुक्त किया गया है। 

Advertising