पाकिस्तान में फिर फूटा मंहगाई बम, आसमान पर पहुंचे पैट्रोल-डीजल के रेट

punjabkesari.in Thursday, Jun 17, 2021 - 05:12 PM (IST)

इस्लामाबादः कंगाल पाकिस्तान में महंगाई की मार झेल रही जनता पर इमरान सरकार ने अब पैट्रोल-डीजल का नया बम फोड़ा है। पाक में एक बार फिर से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी हो गई है। आर्थिक मंदहाली से जूझ रहे पाक वित्त मंत्रालय ने पेट्रोल की कीमतों में 2.13 रुपए (पाकिस्तानी रुपए) और हाई स्पीड डीजल में 1.79 रुपए प्रति लीटर की बढ़ोतरी को मंजूरी दे दी है।  यही नहीं केरोसिन के दाम भी 1.89 रुपये प्रति लीटर और लाइट डीजल में 2.03 रुपये प्रति लीटर बढ़ गए हैं।

 

इस तरह से पाकिस्तान में पेट्रोल अब 110.69 रुपए प्रति लीटर और हाई स्पीड डीजल 112.55 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है। दरअसल पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान पेट्रोल-डीजल के जरिए जनता का तेल निकालना चाहते हैं। बता दें कि इस समय पाकिस्तान कंगाली के दौर से गुजर रहा है और देश चलाने के लिए इमरान सरकार ने IMF के अलावा कई देशों से भी कर्ज लिया हुआ है।

 

दरअसल अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) ने पाकिस्तान को  ढांचागत सुधार कर अपने राजस्व मॉडल को बढ़ाने की शर्त पर 50 करोड़ डॉलर का कर्ज देने को मंजूरी दी थी ।  इमरान सरकार ने ‘नया पाकिस्तान’ कार्यक्रम शुरू किया है. इसके तहत पाक सरकार अगले वित्त वर्ष में पेट्रोल-डीजल से 60 हजार करोड़ रुपये का राजस्व जुटाना चाहती है। पाकिस्तान के वित्त मंत्री शौकत तरीन ने स्पष्ट तौर पर कहा है कि इस राजस्व को जुटाने के लिए हमें लेवी बढ़ानी होगी।

 

उन्होंने कहा कि अभी पेट्रोल-डीजल पर 5 रुपए प्रति लीटर लेवी वसूली जाती है। सरकार की योजना इसे 20 से 25 रुपए प्रति लीटर तक पहुंचाने की है।  वित्त मंत्री से पूछा गया कि अगर IMF इस फंड को स्वीकार नहीं करता है तो क्या पाक उसके राहत पैकेज को अस्वीकार कर देगा। इस पर मंत्री ने स्पष्ट तौर पर कहा कि नहीं, ऐसा नहीं होगा।  अगर ऐसा होता है तो आगे भी बातचीत जारी रहेगी। उन्होंने कहा कि  सऊदी अरब भी पाकिस्तान को बाद में भुगतान के वादे के तहत कच्चा तेल मुहैया करा रहा है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News