पाक में सिख कर रहे इन मुसीबतों का सामना

Wednesday, Feb 22, 2017 - 01:07 PM (IST)

पेशावर: पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में कई गुरुद्वारों को तोड़कर शापिंग कांप्लैक्स बना दिए गए हैं। इस प्रांत में सिखों को स्वास्थ्य और शिक्षा के अभाव का सामना करना पड़ रहा है। पाकिस्तान टुडे में मंगलवार को सिख समुदाय के नेता रादेश सिंह के हवाले से एक खबर छपी है। इसके अनुसार, प्रांत में करीब 10  हजार सिख रहते हैं। 

1947 में बंटवारे से पहले खैबर पख्तूनख्वा गुरुद्वारों से भरा हुआ था, लेकिन पेशावर में अब महज 2 गुरुद्वारे बचे हैं। सिंह ने कहा कि कुछ गुरुद्वारों की जगह शापिंग कांप्लेक्स बना दिए गए हैं। इनको न बेचने पर भू माफियाओं ने जबरन कब्जा कर लिया। प्रांत में सिखों के दाह संस्कार के लिए कोई स्थान भी नहीं है। इसके लिए उन्हें पंजाब के अटक जिला जाना पड़ता है।

कई सिख सुरक्षा चिंताओं के चलते अपने बच्चों को स्कूल भी नहीं भेज रहे हैं। एक स्कूल के हैडमास्टर बाबा जुगेरपाल सिंह ने कहा कि हम किराए के मकान में अस्थायी स्कूल चला रहे हैं। इसका खर्च वहन करना मुश्किल हो गया है। हमने सरकार से शिक्षा के लिए इमारत और खर्च मुहैया कराने का आग्रह किया है। दयनीय स्थिति के बावजूद सिखों को उम्मीद है कि सरकार उनकी समस्याओं का समाधान करेगी।

 

Advertising