PAK सरकार को नए सेना प्रमुख की नियुक्ति के लिए मिली नामों की सूची, अंतिम फैसला PM शहबाज के हाथ

Wednesday, Nov 23, 2022 - 01:45 PM (IST)

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के नए सेना प्रमुख की नियुक्ति को लेकर काफी समय से चल रहा अटकलों का दौर अब खत्म होने जा रहा है। सरकार ने बुधवार को घोषणा की कि उसे मौजूदा जनरल कमर जावेद बाजवा की जगह लेने के लिए कई वरिष्ठ जनरल के नाम मिले हैं। जनरल बाजवा (61) तीन साल के विस्तार के बाद 29 नवंबर को सेवानिवृत्त होने वाले हैं। उन्होंने सेवा में और विस्तार से इनकार कर दिया है। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने ट्विटर पर एक संक्षिप्त बयान में कहा, सरकार को नए सेनाध्यक्ष (सीओएएस) और चेयरमैन ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टाफ कमेटी (सीजेसीएससी) की नियुक्ति के लिए रक्षा मंत्रालय से ब्यौरा मिला है।

 

बयान के अनुसार, ‘‘ प्रक्रिया के तहत प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ नियुक्ति संबंधी फैसला करेंगे।'' सेना ने भी नियुक्तियों के लिए छह शीर्ष लेफ्टिनेंट जनरल के नाम भेजने की पुष्टि की है। सेना ने हालांकि उन नामों की जानकारी नहीं दी, लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि लेफ्टिनेंट जनरल असीम मुनीर (वर्तमान में क्वार्टर मास्टर जनरल), लेफ्टिनेंट जनरल साहिर शमशाद मिर्जा (कमांडर 10 कोर), लेफ्टिनेंट जनरल अजहर अब्बास (चीफ ऑफ जनरल स्टाफ), लेफ्टिनेंट जनरल नोमान महमूद (राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय के अध्यक्ष), लेफ्टिनेंट जनरल फैज हामिद (कमांडर बहावलपुर कोर) और लेफ्टिनेंट जनरल मोहम्मद आमिर (कमांडर गुजरांवाला कोर) के नाम भेजे गए हैं।

 

इनमें से दो का चयन प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ द्वारा 29 नवंबर से पहले सीओएएस और सीजेसीएससी के पदों पर पदोन्नति व नियुक्ति के लिए किया जाएगा। शरीफ, राष्ट्रपति आरिफ अल्वी को सारांश भेजेंगे जो नियुक्तियों की सूचना देंगे। रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ ने सोमवार को कहा था कि अगले सेनाध्यक्ष की नियुक्ति की प्रक्रिया 25 नवंबर तक पूरी हो जाएगी।  

Tanuja

Advertising