ज्योतिष की नजर में पाक चुनाव- जानें कौन बन सकता है सत्ता का सरताज

Saturday, Jul 21, 2018 - 10:56 AM (IST)

 पेशावरः सैन्य तख्तापलट के इतिहास से कलंकित पाकिस्तान में 25 जुलाई को नैशनल असैंबली और 5 प्रांतों के चुनाव एक साथ होने जा रहे हैं। पाक के लिए यह चुनाव ऐतिहासिक होंगे क्योंकि  70 सालों में यह दूसरा अवसर होगा जब एक निर्वाचित सरकार चुनावों के बाद असैन्य सरकार को सत्ता सौंपेगी। साल 2013 में आसिफ अली जरदारी की पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी को हराकर नवाज शरीफ की पार्टी मुस्लिम लीग (N) जिसे वहां नून-लीग भी कहा जाता है,  सत्ता में आई थी। नवाज शरीफ ने प्रधानमंत्री रहते हुए मई 2014 में भारत के नवनिर्वाचित प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के न्योते पर भारत यात्रा की थी और दोनों देशों के संबंधो में सुधार की कोशिश की जो उन पर अपने देश में भारी पड़ी। पाकिस्तान सेना और खुफिया एजेंसियो ने न केवल नवाज सरकार को कमजोर किया बल्कि उनके विरुद्ध इमरान खान को बड़े जनांदोलनों के लिए भी उकसाया। आइए जानते है ज्योतिष के हिसाब से पाक चुनाव में किस पार्टी को क्या हासिल हो सकता है। 

राहु की परिवर्तनकारी विंशोत्तरी दशा नवाज पर भारी

नवाज शरीफ का जन्म 25 दिसंबर 1949 को लाहौर में मेष लग्न और कुंभ राशि में हुआ । इस समय शुक्र में राहु की परिवर्तनकारी विंशोत्तरी दशा में चल रहे हैं। मारकेश शुक्र की दशा में गंभीर रूप से बीमार चल रही उनकी पत्नी के बचने की संभावना कम है तो वही हानि के भाव में बैठे राहु ने उनकी सत्ता छीन उन्हें अपनी बेटी के साथ घोटालों के केस में सजा देकर जेल की सलाखों के पीछे धकेल दिया है। उनकी पार्टी का चुनाव चिह्न शेर है जो कि अब सेना और इमरान खान की जुगलबंदी के सामने मिमियाता हुआ दिख रहा हैं। हानि के 12वें  घर में बैठे राहु की अन्तर्दशा में उनकी पार्टी को पाकिस्तान के नैशनल असेंबली के चुनावों में शिकस्त मिलनी तय लग रही है। राहु चूंकि 12वें घर में होकर विदेश निर्वासन का भी संकेत दे रहा है तो यह संभावना भी प्रबल है कि हार के बाद वह अपनी सजा माफ कराकर विदेश निर्वासित हो जाएं। 

इमरान खान पर गुरु की महादशा
पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर से नेता बने इमरान खान ‘बैट’ के चुनाव चिन्ह पर अपनी पार्टी तहरीक-ए-इंसाफ के साथ एक बार फिर चुनावी मैदान में  हैं। साल 2013 के चुनावों में उनकी पार्टी सीटों की संख्या के मामले में तीसरे नंबर पर थी किन्तु इस बार उनको पाकिस्तान आर्मी के बड़े अफसरों का साथ मिल रहा है। 5 अक्तूबर 1952 को सुबह 11 बजकर 50 मिनट पर लाहौर में जन्मे इमरान खान की कुंडली धनु लग्न और मेष राशि की है। इमरान खान की कुंडली में लग्न में बैठा मंगल पंचमेश होकर लग्नेश गुरु के साथ स्थान-परिवर्तन कर एक बड़े राजयोग का सृजन कर रहा है। गुरु की महादशा में उनके पाकिस्तान का वजीरे आजम बनाने के आसार लग रहे हैं। 

बिलावल भुट्टो पर चल रही ‘साढ़ेसती’
अब बात करते हैं दिवंगत प्रधानमंत्री बेनजीर भुट्टो के बेटे और जुल्फीकार अली भुट्टो के नाती बिलावल भुट्टो की जिनका जन्म 21 सितंबर 1988 को सुबह 09 बज कर 30 मिनट पर कराची  में हुआ। तुला लग्न में जन्मे बिलावल इस समय पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के नेता हैं और प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार हैं। तुला लग्न और मकर राशि में जन्मे बिलावल भुट्टो अपनी ‘साढ़ेसती’ में चल रहे हैं। उनकी कुंडली में पंचम भाव में बैठे राहु की महादशा में लग्न में बैठे बुध की अन्तर्दशा चल रही हैं जो कि उनको पद-प्राप्ति का आश्वासन दे रही है। किंतु उनकी कुंडली में वाणी स्थान का स्वामी मंगल छठे घर में कमजोर होकर उनको एक असहज वक्ता बनाता है। बिलावल की कुंडली में चंद्रमा भी पाप-कर्तरी योग में कमजोर स्थिति में है, जिससे इस बात के संकेत मिलते हैं कि उनकी पार्टी का चुनाव चिह्न तीर इस बार अपने निशाने से चूक सकता है। किंतु इन सबके बावजूद बिलावल के पाकिस्तान असेंबली में विपक्ष के नेता बनने की अच्छी संभावना बन रही हैं।

Tanuja

Advertising