फेसबुक ने पाकिस्तान चुनाव से पहले बढ़ाई सुरक्षा

Monday, Jul 09, 2018 - 06:11 PM (IST)

इस्लामाबादः पाकिस्तान में 25 जुलाई को होने वाले आम चुनाव  के मद्देनजर फेसबुक ने सुरक्षा बढ़ा दी है। पाक मीडिय रिपोर्ट के अनुसार फेसबुक ने सुरक्षा के कई कदम उठाए हैं। कंपनी के प्रवक्ता सरीम अजीज ने बताया कि सोशल मीडिया के क्षेत्र की अग्रणी कंपनी ने इस क्षेत्र में संरक्षा और सुरक्षा पर कार्य करने वालों की संख्या बढ़ा दी है और मंच का दुरुपयोग रोकने के लिए विशेष टीम लगाई गई है। साथ ही, पाकिस्तान के चुनाव आयोग के अधिकारियों का प्रशिक्षण शुरू कर दिया गया है, ताकि चुनाव में पारदर्शिता बढ़ाने के लक्ष्य हासिल हो सकें।  

इससे पहले अप्रैल में फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग ने पाकिस्तान समेत विभिन्न देशों में चुनाव से पहले सुरक्षा और पादर्शिता बढ़ाने की घोषणा की थी। पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री शाहिद खकान अब्बासी ने  चुनाव की पारदर्शिता पर रविवार को सवाल उठाए । समाचार एजेंसी एफे के अनुसार, इस्लामाबाद के बाहरी इलाके भारा काहू में अब्बासी ने कहा, ‘मुझे चुनाव की पारदर्शिता और निष्पक्षता को लेकर संदेह है।’ अब्बासी अगस्त 2017 से जून 2018 तक प्रधानमंत्री रहे थे। उन्होंने कहा, ‘पाकिस्तान में गैर-लोकतांत्रिक शासन का इतिहास रहा है और अतीत में चुनाव में हस्तक्षेप आम बात थी।

पिछले दो चुनाव अपेक्षाकृत हस्तक्षेप मुक्त थे और हम उम्मीद कर रहे थे कि इस बार यह एक बेहतर प्रक्रिया होगी, लेकिन दुर्भाग्य से ऐसा नहीं है।’ अब्बासी अपने पूर्ववर्ती नवाज शरीफ के बाद सत्ता में आए थे, जिन्हें अपने बेटे द्वारा संचालित कंपनी से होने वाली आय की घोषणा न करने का दोषी पाए जाने के बाद पद के अयोग्य घोषित कर दिया गया था। वहीं, शुक्रवार को एक भ्रष्टाचार-रोधी अदालत ने लंदन में चार लग्जरी अपार्टमेंट खरीदने के लिए प्रयुक्त धन के स्रोत का खुलासा करने में विफल होने पर शरीफ को 10 साल जेल की सजा सुनाई है। 
 
  

Tanuja

Advertising