पाकिस्तान चुनाव आयोग को मतदान में गड़बड़ी के आरोपों पर गौर करना चाहिए : ममनून

Tuesday, Aug 14, 2018 - 05:31 PM (IST)

इस्लामाबादः पाकिस्तान के राष्ट्रपति ममनून हुसैन ने स्वतंत्रता दिवस पर देश को संबोधित करते हुए हाल ही में संपन्न हुए चुनावों में गड़बड़ी के आरोपों का मुद्दा उठाते हुए कहा कि चुनाव आयोग को प्रमुख राजनीतिक दलों की शिकायत पर गौर करना चाहिए ताकि चुनाव प्रक्रिया को ‘‘पूरी तरह पारदर्शी’’ बनाया जा सके। ‘जिन्ना कन्वेंशन सेंटर’ में आयोजित 72वें स्वतंत्रता दिवस के आधिकारिक समारोह के दौरान हुसैन ने कहा कि देश के लिए राज्य की संस्थाओं को मजबूत और स्वतंत्र बनाना बेहद महत्वपूर्ण है।

देश में हाल ही में संपन्न हुए चुनावों में इमरान खान की ‘पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ‘ की जीत पर कई पार्टियों ने सवाल उठाए थे और निष्पक्ष जांच की मांग की थी। ‘पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज’ (पीएमएल-एन) के अध्यक्ष शहबाज शरीफ ने कल आरोप लगाया था कि 25 जुलाई को हुए चुनावों में ‘‘ऐतिहासिक गड़बड़ी’’ की गई। ‘पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ‘ पाकिस्तान की कौमी असेंबली के लिए हुए आम चुनावों में 342 सीटों में से 158 सीटों पर जीत हासिल कर सबसे बड़ी पार्टी बन कर उभरी जबकि पीएमएल-एन 82 सीट हासिल कर दूसरे नंबर पर रही। पीटीआई के प्रमुख इमरान खान 18 अगस्त को प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे।

राष्ट्रपति हुसैन ने कहा कि चुनाव और पाकिस्तान के स्वतंत्रता दिवस के जश्न का कुछ ही समय के अंतराल में हो रहा है और ‘‘यह हमें याद दिलाता है कि जिस तरह से यह देश जनसंकल्प के साथ अस्तित्व में आया था..वैसे ही, इसके भविष्य का निर्णय भी जनादेश के माध्यम से किया जाना चाहिए।’’उन्होंने कहा कि चुनाव पाकिस्तान के चुनाव आयोग (ईसीपी) को और शक्तिशाली तथा स्वतंत्र बनाने के लिए पिछली सरकार के दौर में बनाए गए नए कानून के तहत आयोजित किए गए। उन्होंने कहा कि चुनाव प्रक्रिया को पारदर्शी बनाने के लिए देश एकजुट है और ईसीपी को सशक्त करने के लिए ही पुरानी सरकार के प्रतिनिधियों ने कानून बनाया। 

Isha

Advertising