नापाक हरकत की फिराक में पाकिस्तान, श्रीनगर से 222 किमी दूर तैनात किया नया अवाक्स

punjabkesari.in Thursday, Oct 22, 2020 - 10:36 PM (IST)

इस्लामाबादः पाकिस्तानी सेना देश के अंदरूनी हालात से अवाम का ध्यान हटाने के लिए बॉर्डर पर कोई नापाक हरकत की प्लानिंग में है। पाकिस्तान एयरफोर्स ने भी स्कर्दू के बाद मिन्हास एयरफोर्स बेस पर स्वीडन के साब एयरोस्पेस से हाल में ही खरीदे गए अवाक्स (एयरबोर्न वॉर्निंग ऐंड कंट्रोल सिस्टम्स) के नए बेड़े की तैनाती की है। यह एयरबेस भारत के श्रीनगर से 222 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। ऐसे में पाकिस्तान की चाल कश्मीर और लद्दाख में भारत के ऑपरेशनल उड़ानों पर नजर रखने की हो सकती है।
PunjabKesari
साब से पाकिस्तान ने की थी सीक्रेट डील
ओपन सोर्स इंटेलिजेंस @detresfa_ ने पाकिस्तान के एक नए अवाक्स प्लेन की तस्वीर जारी की है। जिसे पाकिस्तानी एयरफोर्स ने स्वीडन के साब ग्रुप से खरीदा है। यह डील इतनी सीक्रेट तरीके से फाइनल की गई थी कि इसकी जानकारी न तो पाकिस्तान और न ही साब ने सार्वजनिक की थी। साब ने केवल इतना बताया था कि उसे एक गुमनाम क्लाइंट से अवाक्स प्लेन के लिए ऑर्डर मिले हैं।
PunjabKesari
क्या होता है अवाक्स सिस्टम
अवाक्‍स या एयरबॉर्न अर्ली वॉर्निंग ऐंड कंट्रोल सिस्‍टम एयरक्राफ्ट आधुनिक युद्धशैली का बहुत अहम हिस्‍सा हैं। जब तक ग्राउंड बेस्‍ड रेडार हमलावर फाइटर प्‍लेन, क्रूज मिजाइल, और ड्रोन को खोज पाएं ये उनसे पहले ही उन्‍हें ढूंढ़ लेते हैं। इसके अलावा ये दुश्‍मन और दोस्‍त फाइटर प्‍लेन्‍स के बीच आसानी से अंतर कर पाते हैं। इनकी मदद से दुश्‍मन की हर हरकत पर नजर रखी जा सकती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News