ISI के जासूसी नेटवर्क का भंडाफोड़ होने संबंधी खबरों को PAK ने नकारा

Friday, Dec 04, 2015 - 10:14 AM (IST)

इस्लामाबाद :पाकिस्तान ने आज इन खबरों को खारिज कर दिया कि भारत ने अपने यहां कथित तौर पर आईएसआई के लिए काम कर रहे एक जासूसी नेटवर्क का भंडाफोड़ किया है । पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय (एफआे) के प्रवक्ता काजी खलीलुल्लाह ने बताया कि उन्होंने गिरफ्तारी के बारे में आई मीडिया की खबरों को देखा है लेकिन ‘‘भारतीय प्राधिकारियों ने इस संबंध में हमसे संपर्क नहीं किया है।’’  नई दिल्ली में पाकिस्तान उच्चायोग के एक कर्मचारी की भूमिका एक जासूसी गिरोह के सिलसिले में जांच के दायरे में है जिसमें आईएसआई के एक कथित सदस्य और बीएसएफ के एक सेवारत कर्मी को दिल्ली पुलिस ने गिरफ्तार किया है।  

खलीलुल्लाह ने कहा ‘‘हम उच्चायोग और हमारी प्रमुख खुफिया एजेंसी के खिलाफ आरोपों को खारिज करते हैं । ये आरोप बेबुनियाद हैं । हमारी जासूसी एजेंसी पर पूर्व में लगाए गए एेसे आरोप झूठे साबित हुए हैं ।’’ पेरिस में दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों की मुलाकात होने के बाद भारत पाक वार्ता बहाल होने की संभावना के बारे में उन्होंने कोई निश्चित जवाब देने से मना कर दिया । उन्होंने कहा ‘‘हमें इंतजार करना होगा। पाकिस्तान ने हमेशा ही सभी मुद्दों पर चर्चा करने, कश्मीर सहित सभी प्रमुख विवादों और भारत के साथ द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाने के लिए सतत और परिणामोन्मुखी बातचीत की जरूरत पर जोर दिया है ।’’ खलीलुल्लाह ने कहा कि चीन, ताजिकिस्तान, किर्गिजस्तान, ईरान और अफगानिस्तान के विदेश मंत्रियों ने अगले सप्ताह होने जा रहे ‘‘हार्ट ऑफ एशिया’’ सम्मेलन में भागीदारी करने की पुष्टि की है।

उन्होंने कहा कि पुष्टि सूची को नियमित आधार पर अद्यतन किया जा रहा है । उन्होंने कहा कि सम्मेलन ‘‘हार्ट ऑफ एशिया - इस्तांबूल प्रॉसेस : इन्हैन्स्ड कोऑपरेशन फॉर काउंटरिंग सिक्योरिटी थ्रेट्स एंड प्रमोटिंग कनेक्टिविटी इन द हार्ट ऑफ एशिया रीजन’’ है । इसके एजेंडा का उद्देश्य विश्वास बहाली उपायों के माध्यम से क्षेत्रीय संबंधों को मजबूत बनाना है ।  

Advertising