पाक को गुलाम बनाने के लिए चीन का नया प्लान शुरू

Tuesday, Nov 06, 2018 - 06:13 PM (IST)

इस्लामाबादः  पाकिस्तान में सीपेक के ज़रिए घुसपैठ करने के बाद उसे अपना गुलाम बनाने के लिए चीन ने अब पासा फेंका है, जिसके चलते पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री ने अपना पूरा देश चीन के हवाले कर दिया है। अब यहां सड़कें, पुल, इमारतें, बंदरगाह, बिजली सब मेड इन चाइना होंगी। और तो और, अब पाकिस्तान में करंसी भी चीन की ही चलेगी। वजह है पाक में खाली ख़जाना व रुपए में गिरावट।

लिहाज़ा, अब पाकिस्तान में चीन की नई चीनी करंसी चलाने की योजना है। आज से करीब चार सौ साल पहले ईस्ट इंडिया कंपनी व्यापार के नाम पर भारत में दाखिल हुई थी और देश उसका गुलाम बन गया था। तब पाकिस्तान तो नहीं था, मगर अब है और अब वही गलती जो करीब 400 साल पहली की गई थी, वो पाकिस्तान कर रहा है। सीपेक के नाम पर पाकिस्तान ने न सिर्फ अपने देश, बल्कि ज़मीर और खुद्दारी सब कुछ चीन के हवाले कर दी है। 

दरअसल, पाकिस्तान में सीपेक के ज़रिए घुसपैठ करने के बाद उसे अपना गुलाम बनाने के लिए चीन ने एक और पासा फेंका है। चीन ने पाकिस्तान में ना सिर्फ 5 लाख चीनी नागरिकों को बसाने का प्लान बनाया है, बल्कि चीन यहां अपनी करंसी भी चलाने जा रहा है। पाकिस्तानी रुपए और डॉलर के बाद अब चीनी युआन भी पाकिस्तान में लीगल टेंडर बन जाएगा। हालांकि, ये पहल नवाज़ सरकार के कार्यकाल में ही शुरू कर दी गई थी।

जब पाकिस्तान के तत्कालीन प्लानिंग एंड डेवलपमेंट मिनिस्टर अहसन इकबाल और चीनी एंबेसडर याओ जिंग ने फैसला किया था कि निकट भविष्य में पाकिस्तान में चीनी युआन को भी वही दर्जा हासिल होगा, जो अमेरिकी डॉलर को है। यानी चीन और पाकिस्तान के बीच होने वाले व्यापार अब यूएस डॉलर की जगह चीनी करंसी युआन में भी हो सकता है।

 
 

Tanuja

Advertising