पाकिस्तान ने बंद की अपनी एयरस्पेस, पांच सितंबर तक रहेगी रोक

Thursday, Aug 08, 2019 - 05:47 AM (IST)

इस्लामाबाद : पाकिस्तान ने पांच सितंबर तक के लिए अपने वायुक्षेत्र के इस्तेमाल पर पाबंदी लगा दी है। जानकारी के अनुसार पाकिस्तान ने तीन एयरस्पेस को बंद किया है। भारत -पाकिस्तान के बीच 9 में से 3 हवाई मार्ग बंद किए गए हैं। यह रोक सभी एयरलाइंस के लिए है।

पाकिस्तान सिविल एविएशन अथॉरिटी (PCAA) ने विशेष रूप से लाहौर क्षेत्र के लिए सभी एयरलाइनों के लिए हवाई मार्गों में बदलाव किए हैं और उड़ानों की ऊंचाई की न्यूनतम सीमा बढ़ा दी है। लाहौर क्षेत्र में विदेशी विमानों को 46,000 फीट की ऊंचाई से नीचे उड़ान भरने की अनुमति नहीं दी जाएगी। वहीं अफगानिस्तान से उड़ानों को पाकिस्तान नागरिक उड्डयन प्राधिकरण (PCAA) द्वारा वैकल्पिक मार्ग लेने का निर्देश दिया गया है। 

एयर इंडिया के एक प्रवक्ता ने कहा,‘‘एक कॉरिडोर (पाकिस्तानी हवाई क्षेत्र में) को बंद कर दिया गया है इससे अधिकतम 12 मिनट का परिवर्तन होगा। इससे हम पर ज्यादा प्रभाव नहीं पडे़गा।'' गौरतलब है कि एयर इंडिया पाकिस्तानी हवाईक्षेत्र से रोजाना करीब 50 उड़ानों का संचालन करती है।

भारत के कश्मीर में बड़े बदलाव करने और धारा 370 हटाने के बाद पाकिस्तान की ओर से यह कदम उठाया गया है। इस साल पाकिस्तान ने दूसरी बार अपना वायुक्षेत्र बंद किया है। इससे पहले भारतीय वायुसेना के पाकिस्तान के बालाकोट में आतंकी ठिकानों पर सर्जिकल स्ट्राइक करने के बाद भी एयरस्पेस को बंद किया गया था।

Pardeep

Advertising