दबाव का असरः पाक ने आतंकी मसूद और हाफिज 11 संगठनों पर लगाया बैन

Sunday, May 12, 2019 - 01:15 PM (IST)

इस्लामाबादः कश्मीर के पुलवामा हमले के बाद बढ़ते दबाव के बीच पाकिस्तान ने वैश्विक आतंकी मसूद अजहर और हाफिज सईद के संगठनों से संबंध रखने वाले 11 संगठनों पर प्रतिबंध लगा दिया है। प्रधानमंत्री इमरान खान और गृहमंत्री एजाज शाह की बैठक इसका फैसला लिया गया। पाकिस्तान के गृहमंत्रालय के अंतर्गत आने वाले नेशनल काउंटर टेरेरिज्म ऑथरिटी (एनससीटीए) ने अपनी वेबसाइट पर घोषणा की कि जमात-उद-दवा (जेयूडी) के साथ संबंध रखने को लेकर 7 संगठनों पर प्रतिबंध लगाया है।

इन सात संगठनों के अलावा लाहौर के ही अल-फजल फाउंडेशन/ट्रस्ट और अल -ईसार फाउंडेशन को फलाह-ए-इंसानियत फाउंडेशन (एफआईएफ) के साथ संबंध रखने को लेकर प्रतिबंधित लगाया है। एनएसीटीसी के मुताबिक, बहावलपुर के अल-रहमत ट्रस्ट आर्गेनाइजेशन और कराची के अल फुरकान ट्रस्ट पर भी जैश-ए-मोहम्मद (जेईएम) के साथ संबंध को लेकर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

जेयूडी और एफआईएफ पर मार्च में पाबंदी लगाई गई थी। वहीं जेईएम पर जनवरी, 2002 में पाबंदी लगाई गई थी। जेयूडी से संबंध रखने वाले अनफाल ट्रस्ट, इदारा खिदमत -ए-खल्क, अल-दावत उल इरशाद, मोस्क्यू एंड वेलफेयर ट्रस्ट, अल-मदीना फाउंडेशन, माज-बिन-जबील एजूकेशन ट्रस्ट और अल हम्माद ट्रस्ट लाहौर में हैं।

Tanuja

Advertising