हेडक्वार्टर शिफ्ट करने की तैयारी में पाक सेना

Thursday, Jun 01, 2017 - 04:38 PM (IST)

इस्लामाबाद: पाकिस्तान की शक्तिशाली सेना अपना जनरल हेडक्वार्टर(जीएचक्यू)रावलपिंडी से इस्लामाबाद स्थानांतरित करने की योजना बना रही है। मीडिया में आज जारी रिपोर्ट के अनुसार इस महत्वकांक्षी परियोजना पर पाकिस्तानी सेना निर्माण कार्य शुरू करने को तैयार है।  


‘डॉन’ की रिपोर्ट के अनुसार पाकिस्तान की पब्लिक अकाउंट्स कमेटी(पीएसी)की उपसमिति की एक बैठक के दौरान कैपिटल डेवलपमेंट अथॉरिटी(सीडीए)के एक अधिकारी ने इसका खुलासा किया। अखबार के अनुसार आर्थिक दिक्कतों के चलते सेना प्रमुख जनरल अशफाक परवेज कयानी के निर्देर्शों पर अक्तूबर 2008 से 2009 के आसपास जीएचक्यू स्थानांतरिक करने की योजना स्थगित कर दी गई थी।  


एक ऑडिट रिपोर्ट के अनुसार सीडीए ने 1,159 रुपए प्रति वर्ग गज की दर से जीएचक्यू के लिए डी-11 और ई-10 में 870 एकड़ जमीन हासिल की थी, लेकिन उसने 200 रुपए प्रति वर्ग गज की सब्सिडी दर पर यह जमीन आबंटित की। रिपोर्ट में कहा गया कि सब्सिडी आबंटन के नतीजतन ‘‘प्राधिकरण को 40,340 लाख रुपए का नुकसान हुआ।’’ सीनेटर मुशाहिद हुसैन सैयद की अध्यक्षता वाली पीएसी की एक उपसमिति ने उस स्थान पर कार्य शुरू करने के बारे में पूछा था और इसके उत्तर में सीडीए मेंबर इस्टेट खुशाल खान ने बताया,‘‘उन्होंने योजना को दोबारा शुरू किया और वे निर्माण गतिविधियां शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं।’’ 

Advertising