पाकिस्तानी सेना ने बलूचों के खिलाफ ग्रे वॉरफेयर किया शुरू

Wednesday, Feb 28, 2024 - 01:55 PM (IST)

पेशावरः इस्लामाबाद में सत्ता पर कब्ज़ा करने वाले राजनीतिक विद्रोहियों का आश्रय लेते हुए पाकिस्तानी सेना ने लापता व्यक्तियों की वापसी की मांग करने वाले बलूच लोगों के खिलाफ  ग्रे वॉरफेयर (गुप्त युद्ध) शुरू कर दिया है। इस साल की शुरुआत में एक युवा बलूच डॉ महरंग बलूच के नेतृत्व में एक विरोध मार्च की अभूतपूर्व सफलता से सेना के जनरल नाराज हो गए हैं। बोलान और हरनाल के पहाड़ी इलाकों में बलूच गांवों और कस्बों पर गनशिप हेलीकॉप्टरों से बमबारी की जा रही है, जिससे विशाल क्षेत्र में घर और पशु आश्रय स्थल नष्ट हो रहे हैं। प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है कि भारी बमबारी के दौरान इलाके के जंगलों में आग लग गई है. बमबारी मिशनों से वन्यजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है। भारी गोलीबारी से प्राकृतिक जलाशयों को नुकसान पहुंच रहा है।

 

सांगन, जम्बादो, मिया कौर, बुजगर और लक्कड़ क्षेत्रों के बलूच गांवों में सैनिकों और जमीनी हथियार प्रणालियों की भारी तैनाती की जा रही है। सैन्य आक्रमण करते हुए बलूच उग्रवादी समूहों ने बोलान में पाकिस्तानी सेना पर जवाबी हमला शुरू कर दिया है। अपुष्ट रिपोर्टों में बलूच और सैनिकों दोनों के हताहत होने का हवाला दिया गया है। बलूचों का मानना है कि पीपीपी और पीएमएलएन के इस्लामाबाद में सत्ता संभालने के बाद आने वाले दिनों में उन पर हमले बढ़ सकते हैं। दोनों राजनीतिक दल अतीत में बलूच लोगों पर हुए हमलों के प्रति या तो उदासीन रहे हैं या पक्षपाती रहे हैं। 70 के दशक में पीपीपी के संस्थापक जुल्फिकार अली भुट्टो के कार्यकाल में सेना ने चामलिंग और कोहिस्तान मर्री क्षेत्र के अन्य इलाकों पर बमबारी की थी।

 

सेना ने समय-समय पर छिटपुट सैन्य हमलों से बलूचों को दंडित करने की कोशिश की है। आखिरी बड़ा हमला मुशर्रफ शासन के दौरान हुआ था जब अनुभवी बलूच नेता, नवाब अकबर खान बुगती और उनके समर्थकों को बम से उड़ा दिया गया था। बलूच एक कनिष्ठ सैन्य अधिकारी द्वारा एक युवा बलूच डॉक्टर के साथ कथित बलात्कार का विरोध कर रहे थे। थोड़े अंतराल के बाद, बलूच उग्रवाद ने रणनीतिक हमलों के माध्यम से सेना को चुनौती देते हुए फिर से अपना सिर उठाया।

 

जनरल असीम मुनीर के सेना प्रमुख बनने के बाद इन हमलों की तीव्रता बढ़ गई है. कुछ बलूच समूहों ने आतंकवादी समूह तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) से भी हाथ मिलाया है, जिसने मुनीर के सेना प्रमुख बनने के कुछ दिनों बाद नवंबर 2022 से सेना के खिलाफ व्यापक हमला शुरू कर दिया था। टीटीपी के आतंकवादी हमलों सहित कई जटिल मुद्दों से परेशान मुनीर ने बलूच के खिलाफ 'सीमा से नीचे' सैन्य अभियान अपनाने का फैसला किया। उनका उद्देश्य हताहतों की संख्या को कम रखना है ताकि कोई अनुचित अंतरराष्ट्रीय ध्यान आकर्षित न हो। इस तरह के सोचे-समझे हमलों से बलूच समुदाय में भी डर पैदा हो जाता है, खासकर उन  प्रदर्शनकारियों में, जिनका इस साल की शुरुआत में इस्लामाबाद में सफल कार्यकाल रहा है। इस्लामाबाद में महरंग बलूच के नेतृत्व वाले विरोध प्रदर्शन ने सेना की छवि को गंभीर नुकसान पहुंचाया था।

Tanuja

Advertising