पाकिस्तान में आम चुनाव में सेना को मिली अहम भूमिका

punjabkesari.in Saturday, Jul 21, 2018 - 10:08 AM (IST)

इस्लामाबादः पाकिस्तान की सेना अगले सप्ताह देश में होने वाले आम चुनाव में अहम भूमिका निभायेगी। चुनाव आयोग ने सेना को मतदान केंद्रों पर तैनाती के दौरान व्यापक अधिकार दिये हैं। आगामी 25 जुलाई को पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ जो अब जेल में बंद हैं, उनके नेतृत्व वाली पार्टी और क्रिकेटर से नेता बने इमरान खान की पार्टी के बीच कांटे की टक्कर है।  शरीफ ने सेना पर इमरान खान का पक्ष लेने का आरोप लगाया है जिससे सेना ने इन्कार कर दिया है।  

आम चुनाव के दौरान तीन लाख 71 हजार से अधिक जवानों को तैनात किया जायेगा जो 2013 को होने वाले चुनाव से तीन गुना से अधिक है। इस माह नोटिस में चुनाव आयोग ने सेना को यह अधिकार दिया है कि मतदान के दिन मतदान केन्द्रों में यदि कोई कानून को उल्लंघन करता हुआ पाया जाये तो उसे तुरंत गिरफ्तार कर लिया जाये और सजा दी जाये। दोषी को छह महीने की सजा हो सकती है।  कुछ राजनीतिक पार्टियों ने इस पर आपत्ति जताई है और कहा कि चुनाव में सेना को केवल सुरक्षा व्यवस्थाओं को दुरुस्त करने के लिए तैनात किया जाता है।
PunjabKesari
पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के सांसद फरहातुल्लाह बाबर ने रायटर से कहा, यह पहली बार हुआ है। चुनाव आयोग ने पाकिस्तान में अगले सप्ताह होने वाले चुनाव में सेना को व्यापक शक्तियां दे दी हैं।Þ  सेना के प्रवक्ता मेजर जनरल आसिफ गफूर ने संवाददाताओं से कहा,‘‘पाकिस्तानी सेना की भूमिका चुनाव आयोग को उन कार्यों के साथ समर्थन देना है जिनका उन्होंने मदद करने के लिए कहा है। 

चुनाव आयोग ने टिप्पणी के अनुरोध का जवाब नहीं दिया, लेकिन सेना को आदेशों के लिए सैनिकों को तटस्थ रहने की आवश्यकता है। पाकिस्तान के स्वतंत्र मानवाधिकार आयोग ने कहा कि आम चुनाव के दौरान सेना को दी गयी शक्तियां चिंताजनक हैं। इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी ने चुनाव आयोग के इस आदेश का स्वागत किया है। पार्टी के प्रवक्ता नईम उल हक ने कहा, चुनाव आयोग से स्वतंत्र चुनाव कराने की उम्मीद है और यह उसी दिशा में उठाया गया कदम है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News