पाकिस्तान ने रूस की कोरोना वैक्सीन को भी दी मंजूरी, इमरान सरकार का असंजस बरकरार

Monday, Jan 25, 2021 - 01:29 PM (IST)

 इंटरनेशनल डेस्कः वैक्सीन डिप्लोमेसी के तहत भारत अपने सभी पड़ो देशों  को वैक्सीन तोहफे में भी भेज रहा है लेकिन  पाकिस्तान अभी तक असमंजस में है कि    है कि उसे वैक्सीन कौन देगा। इमरान सरकार ने रूस की कोविड वैक्सीन स्पुतनिक वी को भी आपात इस्तेमाल की मंजूरी दे दी है। यह तीसरी वैक्सीन है जिसे पाकिस्तान ने मंजूरी दी है लेकिन अभी तक वहां टीकाकरण की प्रक्रिया शुरू नहीं हुई है  ।

 

हालांकि कुछ दिन पहले पाकिस्तान ने कहा था कि चीन अपनी सिनोफार्म वैक्सीन उसे देगा और  रूस की बनाई वैक्सीन स्पुतनिक वी को भी उसने आपात इस्तेमाल की मंजूरी दे दी  है।  लेकिन अभी तक यह तय नहीं हो सका है कि पाकिस्तान को वैक्सीन कौन और कब देगा । डॉन डॉट कॉम के मुताबिक देश की जबकि भारत में 3 जनवरी को दो टीकों को आपात इस्तेमाल की मंजूरी मिलीऔर 16 जनवरी से देशभर में टीकाकरण  के बाद  20 जनवरी से भारत  ने पड़ोसी देशों को भी वैक्सीन पहुंचा दी।

 

बीते हफ्ते पाकिस्तान की दवा नियामक संस्था ने ऑक्सफोर्ड एस्ट्रेजेनेका की वैक्सीन को मंजूरी दी थी और इससे पहले ही चीन की बनाई सिनोफार्म वैक्सीन को पाकिस्तान में मंजूरी मिल गई थी। जबकि भारत ने आत्मनिर्भर रहकर ऑक्सफोर्ड-एस्ट्रेजेनका की वैक्सीन का सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के पुणे केंद्र में उत्पादन किया और साथ ही भारत बायोटेक की बनाई स्वदेशी कोरोना वैक्सीन को भी अब सुरक्षित माना जा रहा है।  पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने इसी हफ्ते घोषणा की थी कि चीन ने 31 जनवरी तक पाकिस्तान को कोरोना वैक्सीन की 5 लाख खुराकें भेजने का वादा किया है। पाकिस्तान ने सबसे पहले चीन की वैक्सीन को ही इस्तेमाल की इजाजत दी थी लेकिन अभी तक यह वैक्सीन इस्लामाबाद पहुंची नहीं है।

 

वहीं ऑक्सफोर्ड-एस्ट्रेजेनका की वैक्सीन की कीमत कंगाल  पाकिस्तान को रुला सकती है।  अगर पाकिस्तान इस वैक्सीन को मंगवाता है तो उसे एक वैक्सीन के लिए 6 से 7 डॉलर चुकाने पड़ेंगे जो कि पाकिस्तानी रुपए के हिसाब से 1125 रुपए तक हैं। इसके अलावा ऑक्सफोर्ड-एस्ट्रेजेनेका ने अभी तक यह भी साफ नहीं किया है कि वह कितने समय में टीके पाकिस्तान को भेज पाएगा। इस असमंजस की स्थिति में पाकिस्तान ने अब रूस की स्पुतनिक वी वैक्सीन को मंजूरी दी है। डॉन न्यूज के मुताबिक, पाकिस्तान ने अपनी 70 प्रतिशत आबादी को टीका देने का लक्ष्य रखा है।

Tanuja

Advertising