पाकः 2018 के लोकसभा चुनाव मैदान में इस बार उतरेंगे 13 किन्नर

Thursday, May 24, 2018 - 02:56 PM (IST)

इस्लामाबादः पाकिस्‍तान चुनाव आयोग ने 25 से 27 जुलाई के बीच आम चुनाव कराने की संभावित तरीखों का प्रस्‍ताव रखा है। इस साल होने जा रहे लोकसभा चुनाव में कम से कम 13 किन्नर चुनावी मैदान में होंगे। इनमें से दो नेशनल एसेंबली का चुनाव लड़ेंगे जबकि बाकी प्रांतीय एसेंबली का चुनाव लड़ेंगे। पाकिस्तानी अखबार एक्सप्रेस ट्रिब्यून ने गुरूवार को बताया कि इस बात की घोषणा ऑल पाकिस्तान ट्रांसजेंडर इलैक्शन नेटवर्क (एपीटीईएन) और इलेक्शन कमिशन ऑफ पाकिस्तान की ओर से आयोजित राष्ट्रीय सभा में दौरान के गई। 

राष्ट्रीय महासभा में सभी संभावित उम्मीदवारों और प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया जहां पर उन्होंने मांगों को प्रमुखता से रखा और पाकिस्तान में किन्नरों को सशक्तिकरण और उसको राजनीति में शामिल करने के महत्व पर लोगों का ध्यान खींचा। संभावित उम्मीदवारों की सूची जारी करते हुए एपीटीईएन ने बताया कि इनमें फरज़ाना रियाज़ (एनए-33), आरजु खान (पीके-33), लुब्ना (पीपी-26), कोमल (पीपी-38), मैडम भुट्टो (पीपी-189), नयाब (एन-142), नदीप कसिह (नेशनल असेंबली का उम्मीदवार), अशी 
(पंजाब से उम्मीदवार) और अन्य।

जानकारी के अनुसार पाकिस्‍तान की सत्‍तारूढ़ पार्टी पीएमएल (एन) सरकार का कार्यकाल 31 मई को समाप्‍त होने वाला है। ऐसे में पाकिस्‍तान के चुनाव आयोग ने अभी से इसकी तैयारी शुरू कर दी है। कार्यवाहक प्रधानमंत्री के नाम की भी चर्चा तेज हो गई है। पाकिस्‍तान चुनाव आयोग की इन तारीखों की सिफारिशों के बाद पाकिस्‍तान में एक बार फिर पार्टियों ने अपनी कमर कसनी शुरू कर दी है।

Isha

Advertising