पाक को UNGA में करारा जवाब, भारत ने कहा- जम्मू कश्मीर है अभिन्न हिस्सा

Tuesday, Jun 26, 2018 - 11:05 AM (IST)

इंटरनैशनल डेस्कः पाकिस्तान जितनी बार भी भारत से मुंह की खा लें फिर भी अपनी हरकतों से बाज नहीं आता। पाक को कश्मीक मुद्धे पर एक बार फिर करारा जवाब मिला है। भारत ने एक बार फिर से संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) में इस बात पर जोर देते हुए साफ कर दिया है कि जम्मू कश्मीर उसका आंतरिक और अभिन्न हिस्सा है। राइट टू रिप्लाई के तहत सोमवार को यूएनजीए में फर्स्ट सेक्रेटरी संदीप कुमार बय्यापु ने कहा- “जम्मू कश्मीर भारत का आंतरिक और अभिन्न हिस्सा है। पाकिस्तान का कोई भी प्रयास इस वास्तविकता को नहीं बदल सकता है।

जाति संहार, युद्ध अपराध और मानवता के खिलाफ अपराध की रक्षा और बचाव पर यूएनजीए में बहस के दौरान बय्यापु ने कहा- “एक प्रतिनिधिमंडल ने फिर से मंच का दुरूपयोग करते हुए भारतीय के राज्य जम्मू कश्मीर के खिलाफ गलत संदर्भ का इस्तेमाल किया है।

गौरतलब है कि रविवार को कांग्रेस ने संयुक्त राष्ट्र की उस रिपोर्ट पर केन्द्र सरकार को आड़े हाथों लिया था, जिसमें कश्मीर में मानवाधिकार उल्लंघन का आरोप लगाया गया है। कांग्रेस ने कहा कि कैसे सरकार ने वैश्विक संस्था को ऐसी रिपोर्ट देने की इजाजत दी।कांग्रेस प्रवक्ता पवन खेड़ा ने दिल्ली में एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान विदेश नीति के मोर्चे पर इसे सरकार की आपराधिक विफलता करार दिया। उन्होंने कहा- “हम इस बात को लेकर काफी क्षुब्ध और चिंतित हैं कि कैसे मानवाधिकार पर यूएन की रिपोर्ट में इसे इस तरह से देखा गया। प्रधानमंत्री प्रवासी भारतीयों को संबोधित करने के लिए दुनियाभर में जाते हैं। वे बड़ी-बड़ी बातें करते हैं और वापस आते हैं और उसके बावजूद हमें ये मिला है।”

Isha

Advertising