पाक  ने दी सफाई-चीन  के सामने नहीं उठाया उइगर मुसलमानों का मुद्दा

Sunday, Sep 23, 2018 - 02:24 PM (IST)

बीजिंगः  चीन के झिंजियांग प्रांत में उइगर मुसलमानों पर चीन के कथित अत्‍याचार की विश्वव्यापी आलोचना हो रही है। बावजूद इसके चीन के शीर्ष राजनयिक के साथ बैठक में पाकिस्तान ने  सफाई दी कि उसने  झ‍िंजियांग इलाके में रहने वाले उइगर  मुस्लिमों के बारे में चीन के सामने कोई मुद्दा नहीं उठाया है। चीन सरकार ने आतंकवाद को खत्‍म करने के लिए इन पर कई प्रकार का प्रत‍िबंध लगा दिया है।

अरब न्‍यूज के मुताबि‍क, पाकिस्तान के धार्मिक मामलों के संघीय मंत्री नूरुल हक कादरी ने बताया क‍ि बैठक में उइगर मुस्लिमों के मामले पर चर्चा नहीं हुई। कादरी ने आगे बताया क‍ि बैठक में इस्‍लाम के स्‍कॉलर के आदान-प्रदान पर बात हुई है जिसको लेकर जल्‍द ही ज्ञापन दिया जाएगा। अब तक पाकिस्तान स्थित चीनी दूतावास से इस बैठक से लेकर कोई आध‍िकारिक बयान जारी नहीं क‍िया गया है।

बैठक के बारे में  मंत्रालय के प्रवक्‍ता ने अरब न्‍यूज को बताया कि चीन का दुश्‍मन पाकिस्‍तान का दुश्‍मन है। वहीं, आर्थिक गल‍ियारे पर भी अपना रुख स्‍पष्‍ट करते हुए कहा कि इस्‍लामाबाद इस पर कोई समझौता नहीं करेगा। चीन के पश्चिमी भाग झिंजियांग इलाके में उइगर बड़े पैमाने पर रहते हैं। कई अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार संगठनों ने चीन पर आरोप लगाया है कि वे उइगरों पर सामूहिक ज्‍यादत‍ी कर रहे हैं। उन्‍हें शिविरों में भेजा जा रहा है। उनपर धार्मिक प्रतबिंध लगा कर पुन: शिक्षा या प्रवचन से गुजरने के लिए मजबूर किया जा रहा।

Tanuja

Advertising