क्वेटा बम विस्फोटों के बाद पाक संसदीय समिति ने गृह मंत्रालय से मांगी रिपोर्ट

punjabkesari.in Sunday, Apr 14, 2019 - 12:25 PM (IST)

 

पेशावरः पाकिस्तान में बलूचिस्तान प्रांत में अल्पसंख्यक शिया हजारा समुदाय की भीड़ में हुए आत्मघाती हमले के एक दिन बाद संसदीय समिति ने प्रतिबंधित आतंकी संगठनों के खिलाफ कार्रवाई को लेकर गृह मंत्रालय से रिपोर्ट तलब की है। हमले में 21 लोग मारे गए थे। हमले की जिम्मेदारी आतंकी संगठन ISIS ने ली है। पाकिस्तान में सरकार आतंकी और अतिवादी संगठनों पर कार्रवाई का लगातार दावा कर रही है।

इसी बीच शुक्रवार को क्वेटा के फल व सब्जी बाजार में और शाम को चमन में विस्फोट हुए। दोनों घटनाओं में कुल 23 लोग मारे गए और दर्जनों घायल हुए। ISIS  ने हमले की जिम्मेदारी लेते हुए हमले के समय के फोटो भी जारी किए हैं। इससे जाहिर होता है कि पाकिस्तान में आतंकी संगठन ISIS का प्रभाव बढ़ रहा है। इसी के बाद संसद की स्थायी समिति ने हमलों को गंभीरता से लेते हुए गृह मंत्रालय से हाल में आतंकी संगठनों के खिलाफ कार्रवाई की रिपोर्ट तलब की है।
 
अभी तक अधिकारी पाकिस्तान में आइएस की मौजूदगी से इन्कार करते थे। लेकिन अफगानिस्तान के बाद आइएस के आतंकी अब पाकिस्तान में भी हमले कर रहे हैं। एक अन्य आतंकी संगठन तहरीक-ए-तालिबान (पाकिस्तान) ने भी लश्कर-ए-झांगवी के साथ मिलकर ये हमले करने का दावा किया है। आइएस समेत ये सभी सुन्नी मुसलमानों के आतंकी संगठन हैं। ये पहले भी शिया मुस्लिमों पर घातक हमले करते रहे हैं। समिति के सदस्य और सीनेटर रहमान मलिक ने पाकिस्तान को अस्थिर करने वाले इन हमलों में पड़ोसी देशों का हाथ होने की आशंका जताई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News