पाकिस्तान में फिर सीवेज नमूनों में मिला पोलियो वायरस, स्वास्थ्य विभाग की बढ़ी चिंता

Tuesday, Apr 23, 2024 - 02:17 PM (IST)

इस्लामाबाद: पाकिस्तान  में फिर सीवेज नमूनों में  पोलियो वायरस मिलने से सरकार की चिंता बढ़ गई है। क्वेटा और कराची से दो अतिरिक्त सीवेज नमूनों में वाइल्ड पोलियोवायरस टाइप 1 (WPV1) की उपस्थिति पायी गई। डॉन की रिपोर्ट के अनुसार सीवेज नमूनों का परीक्षण पॉजिटव पाया गया है जिससे स्वास्थ्य अधिकारियों के बीच चिंता बढ़ गई है ।

 

राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान में पोलियो उन्मूलन के लिए क्षेत्रीय संदर्भ प्रयोगशाला के अनुसार, ये नमूने आनुवंशिक रूप से वायरस के आयातित YB3A क्लस्टर से जुड़े थे, जो अफगानिस्तान में प्रचलित है। रिपोर्ट में कहा गया है कि 2021 में पाकिस्तान से क्लस्टर के सफल उन्मूलन के बावजूद, पड़ोसी देश में इसके निरंतर प्रसार के कारण जनवरी 2023 में सीमा पार प्रसारण के माध्यम से इसे फिर से शुरू किया गया।

 

कराची से लिया गया पर्यावरण नमूना विशेष रूप से केमारी जिले से एकत्र किया गया था।अधिकारियों ने खुलासा किया है कि अब तक 31 जिलों से एकत्र किए गए पर्यावरण के नमूने सकारात्मक पाए गए हैं, सभी YB3A पोलियोवायरस आनुवंशिक क्लस्टर को प्रदर्शित करते हैं। इसके अतिरिक्त, 2024 में रिपोर्ट किए गए दो पोलियो मामले भी आनुवंशिक रूप से इसी क्लस्टर से जुड़े थे। इस बीच, पोलियो उन्मूलन के लिए पाकिस्तान के राष्ट्रीय आपातकालीन संचालन केंद्र (NEOC) ने पाकिस्तान पोलियो उन्मूलन पहल (PEI) का समर्थन करने वाले दानदाताओं और भागीदार संगठनों के लिए एक ब्रीफिंग बुलाई।

 

सत्र के दौरान, उपस्थित लोगों को पोलियो उन्मूलन के उद्देश्य से किए गए प्रयासों की प्रगति के बारे में जानकारी दी गई। उपस्थित लोगों में राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवाओं पर प्रधान मंत्री के समन्वयक, मलिक मुख्तार अहमद भरत, संघीय स्वास्थ्य सचिव नदीम मेहबूब, डब्ल्यूएचओ, यूनिसेफ और रोटरी फाउंडेशन के प्रतिनिधि, पाकिस्तान राष्ट्रीय पोलियो प्लस समिति के अध्यक्ष, अजीज मेमन भी शामिल थे। इस दौरान भरत ने अपने वैश्विक सार्वजनिक स्वास्थ्य दायित्वों को पूरा करने और पोलियो उन्मूलन के लिए पाकिस्तान की प्रतिबद्धता दोहराई।

Tanuja

Advertising