"इमरान खान ने अमेरिका में ISI को लेकर बोला झूठ"

Monday, Jul 29, 2019 - 11:35 AM (IST)

पेशावरः प्रधानमंत्री इमरान खान ने हाल ही में एक टेलीविजन साक्षात्कार के दौरान वॉशिंगटन में आतंकवादी गुट अलकायदा के सरगना ओसामा बिन लादेन को लेकर झूठा बयान दिया है। पाकिस्तानी अखबार 'द न्यूज' की रिपोर्ट के मुताबिक, शीर्ष स्तर के एक सुरक्षा अधिकारी (सेवानिवृत्त) ने बताया कि ISI के पास ओसामा बिन लादेन के एबटाबाद में होने की जानकारी नहीं थी।

रिपोर्ट के अनुसार प्रधानमंत्री इमरान खान ने  टेलीविजन साक्षात्कार के दौरान वॉशिंगटन में कहा कि पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी से मिली जानकारी से CIA को ओसामा बिन लादेन के करीब पहुंचने में मदद मिली। नाम जाहिर नहीं करने की शर्त पर सेवानिवृत्त अधिकारी ने बताया कि पाकिस्तान अपने रुख पर कायम है कि ISI को ओसामा के पाकिस्तान में होने की जानकारी नहीं थी जबकि इमरान खान ने कहा कि ISI ने CIA को जानकारी दी जिससे अमेरिका को 2011 में आतंकी गुट के सरगना का पता लगाने और उसे मारने में मदद मिली।

रिपोर्ट के अनुसार, खान के बयान से विवाद पैदा हो गया है और कई राजनेताओं ने इमरान के इस दावे की आलोचना की है। रिपोर्ट में कहा गया है कि ISI द्वारा जानकारी देने के संबंध में प्रधानमंत्री का बयान संभव है कि पहले से ज्ञात तथ्य के संदर्भ में हो कि पाकिस्तान ने लादेन के सहयोगी अबू अहमद अली कुवैती द्वारा इस्तेमाल किए गए मोबाइल नंबर की जानकारी साझा की थी। रिपोर्ट में कहा गया है कि डॉन में प्रकाशित एक खबर के अनुसार, CIA  ने 2009 से लेकर 2010 के दौरान पाकिस्तान को चार फोन नंबर दिए थे लेकिन यह नहीं बताया कि वह किसकी तलाश कर रही है। ये नंबर हमेशा बंद रहते थे।

Tanuja

Advertising