पाकिस्तान में TikTok तीसरी बार बैन, चीनी कंपनी पर लगाए गंभीर आरोप

Tuesday, Jun 29, 2021 - 11:07 AM (IST)

 पेशावर: चीन का शॉर्ट वीडियो ऐप TikTok पाकिस्तान में  एक बार फिर से बैन हो गया है। इस बार सिंध हाईकोर्ट ने इसे ब्लॉक करने का आदेश दिया है।   इससे पहले  पाकिस्तान में TikTok दो बार बैन हुआ था लेकिन चीन के दबाव की वजह से ये बैन हट जाता था। पाकिस्तान में  इससे पहले दूसरी बार पेशावर हाई कोर्ट के आदेश के बाद TikTok बैन  किया गया था। इस बैन के बाद हाल ही में सरकार ने TikTok की सेवाएं शुरू हुई थी लेकिन अब सिंध हाई कोर्ट ने  TikTok पर बैन लगाया है। इस बार पंजाब प्रांत के रहने वाले अली जेब ने अदालत में अपील की थी कि TikTok की वजह से समाज में अश्लीलता व  क्राइम भी बढ़ रहा है।

 

मामले की सुनवाई करते हुए सिंध हाई कोर्ट ने अली की अपील पर TikTok पर बैन लगा दिया । पाकिस्‍तान के अखबार द डॉन के मुताबिक कोर्ट के फिलहाल पाकिस्‍तान टेलिकम्‍यूनिकेशन ऑथरिटी (पीटीए) को 8 जुलाई तक के लिए इस एप को सस्‍पेंड करने का आदेश दिया है। इसी दिन इस मामले की अगली सुनवाई भी होनी है। मीडिया के मुताबिक कोर्ट ने अपने आदेश में चीन की एप कंपनी पर ये दोष भी मढ़ा है कि विभिन्‍न अदालतों में अनैतिकता और अश्‍लीलता को बढ़ावा न देने का आश्‍वासन देने के बावजूद भी इस तरह की चीजें इस एप के माध्‍यम से हो रही हैं। कंपनी अपनी कही बात पर खरी नहीं उतरी है।

 

कोर्ट ने अपने आदेश में कहा कि एप कंपनी पाकिस्‍तान के नियम और कानूनों की न तो कोई इज्‍जत कर रही है और न ही इनका पालन कर रही है। कंपनी दोनों ही चीजों के पालन में पूरी तरह से विफल रही है। कंपनी इस्‍लाम और पाकिस्‍तान की संस्‍कृति को समझने में भी पूरी तरह से विफल रही है। हाल ही में पाकिस्‍तान में एलजीबीटी कम्‍यूनिटी के लिए सरकार ने सोशल मीडिया प्राइड मंथ केंपेन चलाया है।

 

कोर्ट का आरोप है कि कंपनी इसका भी आदर नहीं कर रही है। बता दें पाकिस्तान में टिकटॉक (TikTok) पर पहली बार बैन अक्टूबर, 2020 में लगाया गया था। उस वक्त टिकटॉक (TikTok Ban In Pakistan) पर अनैतिक और असभ्य वीडियो को दिखाए जाने का आरोप लगा था। हालांकि वहां की इमरान खान (Imran Khan) की सरकार ने महज दस दिनों के अंदर ही इस बैन को हटा लिया था और फिर मार्च में पेशावर हाई कोर्ट ने टिकटोक पर दोबारा बैन लगा दिया था. बता दें कि पाकिस्तान में टिकटॉक के 30 मिलियन यानी 3 करोड़ यूजर हैं।

Tanuja

Advertising