पाक चुनाव: पंजाब का विजेता ही बनेगा नया प्रधान मंत्री

punjabkesari.in Tuesday, Jul 24, 2018 - 05:52 PM (IST)

इंटरनैशनल डेस्कः पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की पीएमएल-एन और क्रिकेटर से राजनेता बने इमरान खान की पार्टी पीटीआई के बीच 25 जुलाई के चुनाव में कड़ा मुकाबला होने की उम्मीद है। विशेषज्ञों की मानें तो 10 करोड़ से ज्यादा की आबादी वाले इस प्रांत को जीतने वाले के पास ही केंद्र में सरकार बनाने की कुंजी होगी। नेशनल असेंबली की कुल 272 सीटों में से 141 सीटें देश के सबसे सघन आबादी वाले पंजाब राज्य से आती हैं। राजनीतिक विश्लेषक डॉक्टर सैयद फारूक हसनत ने बताया, जिस किसी को पंजाब में ज्यादा सीटें मिलेंगी वह केंद्र में सरकार बनाएगा। 

2013 में हुए चुनावों में पीएमएल-एन को पंजाब में भारी जीत मिली थी, लेकिन इस बार पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) और पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के बीच कड़ी टक्कर है। हसनत ने कहा, मेरा मानना है कि पंजाब में पीटीआई अभी पीएमएल-एन से आगे है। कितना आगे है यह 25 जुलाई को पता चलेगा। पाकिस्तान में पुख्ता गठबंधन सरकार बनाने के लिए पीटीआई को नेशनल असेंबली की कम से कम 110 सीटों की जरूरत होगी। सरकार बनाने के लिए किसी पार्टी को करीब 140 सीटों की जरूरत होगी। हसनत ने कहा, यह बताना आसान है कि पंजाब के दक्षिणी हिस्से में पीटीआई आगे है, जिसमें नेशनल असेंबली की 46 सीटें हैं। लेकिन मध्य और उत्तरी पंजाब प्रांत में पीएमएल-एन और पीटीआई के बीच कड़ा मुकाबला है। 

पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) ने 2013 के चुनाव में महज दो सीटों पर ही यहां जीत हासिल की थी। इस बार भी वह दृश्य में नजर नहीं आ रही। पीएमएल-एन के केंद्रीय सूचना सचिव सीनेटर मुसाहिदुल्लाह खान ने  बताया कि जो लोग सोचते हैं कि पंजाब में पीएमएल-एन को मिटाया जा सकता है वे भ्रम में जी रहे हैं। हालांकि पीटीआई के वरिष्ठ नेता शफाकत महमूद ने कहा, अंतरराष्ट्रीय और स्थानीय स्तर पर किए गए किसी भी सर्वेक्षण में पीएमएल-एन को बुधवार को होने वाले चुनाव के लिए वोटरों की पसंदीदा पार्टी नहीं बताया गया है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News