पाक चुनाव : इमरान खान ने कराची के एनए-243 सीट से नामांकन किया दाखिल

Friday, Jun 08, 2018 - 10:35 AM (IST)

कराचीः क्रिकेटर से राजनेता बने इमरान खान ने देश में 25 जुलाई को होने वाले आम चुनावों के लिए कराची की नेशनल एसेम्बली सीट संख्या 243 से पर्चा दाखिल किया है। पाकिस्तान तहरीक - ए - इंसाफ (पीटीआई) प्रमुख ने पिछले महीने कराची यात्रा के दौरान ही स्पष्ट कर दिया था कि वह देश की औद्योगिक राजधानी से नेशनल एसेम्बली की सीट पर चुनाव लड़ेंगे।

गौरतलब है कि कराची में 1988 से ही संसदीय और प्रांतीय दोनों चुनावों में मुत्ताहिदा कौमी मूमवेंट (एमक्यूएम) का दबदबा रहा है।  खान ने नेशनल एसेम्बली 243 (एनए -243) सीट से पर्चा भरा है। हालांकि पार्टी के वरिष्ठ नेता असद उमर का कहना है कि वह अन्य सीटों से भी चुनाव लड़ेंगे। उमर ने कहा कि पीटीआई अध्यक्ष देश में चार - पांच अलग - अलग संसदीय सीटों से चुनाव लड़ेंगे।

2013 में चुनाव आम चुनावों में खान ने एनए -1 (पेशावर -2), एनए -56 (रावलपिंडी -7), एनए -71 (मियांवाली -1) और एनए -126 (लाहौर -9) सीटों से चुनाव लड़ा था। कराची में इसबार चुनाव बेहद दिलचस्प हो गये हैं क्योंकि पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) के उपाध्यक्ष बिलावल भुट्टो ने भी एनए -246 से नामांकन दाखिल किया है। बिलाबल की बहन आसिफा भुट्टो और पिता आसिफ अली जरदारी भी कराची की संसदीय सीटों से चुनाव लड़ेंगे।  

Isha

Advertising