PAK चुनाव में हिंदू महिला ने रचा इतिहास, मुस्लिमों को दे रही चुनौती

Monday, Jul 09, 2018 - 01:43 PM (IST)

इस्लामाबादः पाकिस्तान में 25 जुलाई को होने वाले असेंबली चुनाव में सिंध प्रांत से पहली बार एक हिन्दू महिला सुनीता परमार (31) किस्मत आजमा रही है। मुस्लिम बहुल पाकिस्तान में पहली बार अल्पसंख्यक समुदाय की किसी महिला ने चुनाव लड़कर इतिहास रचा है।मेघवार  समुदाय से की सुनीता परमार ने थारपरकर जिले में सिंध असेंबली निर्वाचन क्षेत्र पीएस-56 के लिए निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर नामांकन भरा है।  

बता दें कि पाकिस्तान में सबसे ज्यादा हिंदू इसी जिले सिंध असेंबली में रहते हैं । मौजूदा स्थिति को बनाए रखने को लेकर आत्मविश्वास से भरी परमार का कहना है कि उन्होंने चुनाव लड़ने का फैसला इसलिए किया क्योंकि पूर्व की सरकारें उनके निर्वाचन क्षेत्र के लोगों से किए गए वायदों को पूरा करने और उनका जीवन स्तर सुधारने में असफल रहीं। सुनीता का मकसद क्षेत्र की समस्या सुलझाना है। उनका कहना है कि उनके इलाके में काफी दिक्कते हैं।

महिलाओं को पानी के लिए कई कि‍मी दूर तक जाना पड़ता है। साथ ही वह अपने अध‍िकारों के लिए महिलाओं को जागरूक भी करना चाहती हैं। परमार ने कहा, 'पिछली सरकारों ने इस इलाके के लिए कुछ भी नहीं किया। 21वीं शताब्दी में रहने के बावजूद महिलाओं के लिए मूल स्वास्थ्य सुविधाएं और शैक्षणिक संस्थान नहीं हैं। ' 

Tanuja

Advertising