UNSC ने फिर दिखाया पाक को ठेंगा, 2 भारतीयों को आतंकी घोषित करने का प्रस्ताव दूसरी बार किया खारिज

Thursday, Sep 03, 2020 - 11:41 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः संयुक्त राष्ट्र सिक्योरिटी काउंसिल (UNSC) में  पाकिस्तान को एक बार फिर मुंह की खानी पड़ी है। UNSC में पाकिस्तान की भारत के खिलाफ एक बार फिर साजिश नाकाम हो गई है पाकिस्तान द्वारा 2 भारतीयों को आतंकी घोषित करने का प्रस्ताव  UNSC  ने खारिज कर दिया । यह जानकारी UNSC में  भारत के स्थायी प्रतिनिधि टीएस तिरूमूर्ति ने एक ट्वीट के जरिए दी। तिरूमूर्ति ने कहा- पाकिस्तान 1267 कमेटी का इस्तेमाल अपनी सियासत के लिए करना चाहता है। वो इसे मजहबी रंग देना चाहता है। लेकिन, काउंसिल ने उसकी चाल कामयाब नहीं होने दी। हम इसके लिए इन मेंबर्स के शुक्रगुजार हैं।

इस साल यह दूसरा मौका है जब पाकिस्तान ने इस तरह की हरकत की। दोनों बार दो-दो भारतीयों को आतंकी घोषित कराने की कोशिश की और दोनों ही बार उसे नाकामी हाथ लगी।  बता दें कि  UNSC में  की 1267 कमेटी आतंकी गतिविधियों में शामिल किसी भी देश के नागरिकों को प्रतिबंधित सूची में रख सकती है। इनकी जांच की जाती है फिर इन पर कई तरह के प्रतिबंध लगाए जाते हैं। इनमे ट्रैवल बैन और अकाउंट फ्रीज करना शामिल है। पाकिस्तान ने दो भारतीयों अंगारा अप्पाजी और गोविंदा पटनायक को आतंकी घोषित करने के लिए प्रस्ताव पेश किया। सिक्योरिटी काउंसिल में शामिल अमेरिका, ब्रिटेन, जर्मनी और बेल्जियम ने पाकिस्तान का यह प्रस्ताव खारिज करते हुए इस पर आगे की कार्रवाई भी रोक दी।

खास बात यह है कि पाकिस्तान ने इस साल लगातार दूसरी बार भारतीय नागरिकों को आतंकवादी घोषित कराने की कोशिश की और दोनों ही बार उसकी चाल नाकाम हो गई। जनवरी में उसने दो भारतीय नागरिकों अजॉय मिस्त्री और वेणु माधव डोंगरा की गतिविधियों को संदिग्ध बताते हुए इन्हें आतंकी घोषित करने का प्रस्ताव पेश किया था। लेकिन, तब भी यह चाल उल्टी साबित हुई ।

Tanuja

Advertising