अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 200 रुपए तक फिसल सकती है पाक मुद्रा

Saturday, Jan 22, 2022 - 02:18 PM (IST)

इस्लामाबादः  पाकिस्तानी रुपया लगातार कमजोर हो रहा है। पाकिस्तान में बढ़ती महंगाई और 360 अरब रुपए के मिनी बजट के पारित होने के बीच, पाकिस्तान मुद्रा (PKR) अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 200 रुपए तक गिर सकता है। डेली टाइम्स ने एक संपादकीय में कहा, हालांकि मिनी बजट ने रुपए को स्थिर कर दिया, लेकिन स्थिरता का मतलब बहुत तेज गिरावट को रोकना है।  इस बारे में लिखने के लिए बहुत कुछ नहीं है, और सबसे अच्छी उम्मीद की जा सकती है कि यह जल्द ही किसी भी समय आगे नहीं गिरेगा।

 

फिर भी एक्सचेंज कंपनियां अब शिकायत कर रही हैं कि अचानक उन पर 16 प्रतिशत विदहोल्डिंग टैक्स लगाया गया और बाद में उन्हें करोड़ों रुपये के नोटिस भेजे गए, तो डॉलर को लगभग 200 रुपए तक बढ़ा सकते हैं।   डेली टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार  विदहोल्डिंग टैक्स पहले 2014 में लगाया गया था, फिर 2016 में वापस ले लिया गया और अब, फिर से लगाए जाने के बाद, फेडरल बोर्ड ऑफ रेवेन्यू द्वारा इसे एक बार फिर से रद्द करने की बात चल रही है, क्योंकि डीलरों ने ब्यूरो को यह स्पष्ट कर दिया है कि यह पाइपलाइन के नीचे बोझ को पार कर जाएगा।

 

 

इससे पहले अमेरिकी डॉलर के मुकाबले पाकिस्तानी रुपया अब तक के अपने सबसे निचले स्तर पर पहुंच चुका है। हालांकि  इमरान ने  कहा था कि पाकिस्तानी रुपए में हो रही गिरावट अस्थायी है और जल्द ही ये रिकवर हो जाएगा। पाकिस्तानी रुपये के गिरने से आयात की जाने वाली जरूरी वस्तुओं के बढ़ने की आशंका है।  अर्थशास्त्रियों का कहना है कि डॉलर के मजबूत होने और पाकिस्तान रुपए के कमजोर होने की मुख्य वजह पाकिस्तान का चालू खाता घाटा और अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) की रुपओ के और अवमूल्यन की मांग है।

Tanuja

Advertising