मुशर्रफ के देशद्रोह मामले में सुनवाई 12 जून तक स्थगित

Thursday, May 02, 2019 - 04:51 PM (IST)

 

दुबई/इस्लामाबाद:  पाकिस्तान के पूर्व सैन्य तानाशाह परवेज मुशर्रफ गुरुवार को खराब स्वास्थ्य का हवाला देते हुए उनके खिलाफ चल रहे देशद्रोह के मामले की सुनवाई के लिए अदालत में पेश नहीं हुए। इसके बाद विशेष अदालत ने सुनवाई को रमजान के बाद तक स्थगित कर दिया। मीडिया की खबरों में यह दावा किया गया है। पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति मुशर्रफ की ओर से उनके वकील सलमान सफदर ने एक आवेदन दायर कर कहा कि पाकिस्तान लौटने की प्रबल इच्छा के बावजूद वह जानलेवा बीमारियों और चिकित्सीय जटिलताओं के कारण विशेष अदालत के समक्ष पेश नहीं हो सके।

पूर्व राष्ट्रपति (75) ने अदालत में पेश नहीं हो पाने के लिए माफी भी मांगी और रमजान समाप्त होने तक सुनवाई स्थगित करने की अपील की। रमजान के चार जून को खत्म होने की संभावना है। सफदर ने कहा, ‘‘ मुशर्रफ को पेश होने का मौका दिया जाना चाहिए, ताकि न्याय हो सके।'' वकील ने बताया कि मुशर्रफ बोल भी नहीं पा रहे हैं और वह अदालत में मुवक्किल की सहायता के बिना सवालों का जवाब नहीं दे पाएंगे। ‘डॉन' की एक खबर के अनुसार न्यायमूर्ति ताहिर सफदर के नेतृत्व वाली तीन सदस्यीय पीठ ने मुशर्रफ की अर्जी विचारार्थ स्वीकार कर ली और सुनवाई को 12 जून तक स्थगित कर दिया।

अदालत ने मामले में मुशर्रफ को बरी किए जाने की मांग करने वाली याचिका पर सरकार को एक नोटिस भी जारी किया है। पाकिस्तान की एक विशेष अदालत ने मार्च 2014 में मुशर्रफ (75) के खिलाफ आरोप तय किए थे। वह इलाज कराने के लिए 2016 में दुबई गए और उसके बाद से अब तक वापस नहीं आए हैं। पिछले महीने उन्हें दुबई में एक अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

Tanuja

Advertising