भारत की इस रणनीति से पाकिस्तान चिंतित !

Saturday, Feb 11, 2017 - 05:22 PM (IST)

कराची: पाकिस्तानी प्रधानमंत्री के विदेश मामलों के सलाहकार सरताज अजीज ने आरोप लगाया कि भारत ‘विस्तारवादी’ समुद्री सुरक्षा रणनीति अपना रहा है और सर क्रीक का सीमांकन नहीं होने से हिंद महसागर की सुरक्षा को लेकर ‘खतरा’ पैदा हुआ है।

अजीज ने कहा, ‘‘सर क्रीक में सीमा का रेखांकन नहीं होने से समुद्री सुरक्षा पर खतरे का साया बना हुआ है। भारत का विस्तारवादी समुद्री सुरक्षा रणनीति अपनाना हिंद महासागर में शांति के लिए चिंता का विषय है।’’  वह पाकिस्तानी नौसेना की आेर से आयोजित एक सम्मेलन में बोल रहे थे। अजीज ने कहा, ‘‘हिंद महसागर के क्षेत्र में परमाणु गतिविधियां बढ़ाने से क्षेत्र में अस्थिरता बढ़ेगी।’’  

उन्होंने कहा कि पाकिस्तान का 95 फीसदी व्यापार समुद्र के रास्ते हो रहा है और एेसे में वह तनाव मुक्त हिंद महासागर पर बहुत अधिक निर्भर है। अजीज ने कहा कि पाकिस्तान हिंद महासागर के तट से लगा हुआ तीसरा सबसे बड़ा देश है और नीतिगत मामले के तौर पर वह क्षेत्र की आर्थिक क्षमताओं का दोहन करने के लक्ष्यों को आगे बढ़ाना जारी रखे हुए है।  उन्होंने कहा कि शांतिपूर्ण नौवहन और हिंद महासागर के क्षेत्र में पाकिस्तान रणनीतिक रूप से बहुत कुछ दांव पर लगा हुआ है।  

Advertising