अमरीका-भारत दोस्ती का तोड़ ढूंढ रहा पाक !

punjabkesari.in Saturday, Aug 26, 2017 - 03:52 PM (IST)

इस्लामाबाद: पाकिस्तान में कूटनीतिक तौर पर अलग-थलग पड़ जाने और अमरीका की नई अफगान नीति से पड़ने वाले दुष्प्रभाव को कम करने की कोशिश शुरू हो गई है। विदेश मंत्री ख्वाजा मुहम्मद आसिफ अगले सप्ताह चीन, रूस और तुर्की की यात्रा पर जाएंगे। वह वहां पर अमरीका और भारत के मजबूत होते गंठजोड़ की काट तलाशने की कोशिश भी करेंगे।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नफीस जकारिया ने बताया है कि विदेश मंत्री क्षेत्रीय देशों की यात्रा पर जल्द ही रवाना होंगे। लेकिन इस दौरे का एजेंडा क्या होगा, इस पर उन्होंने कुछ नहीं बोला। डॉन अखबार के अनुसार विदेश मंत्री की यात्रा का फैसला गुरुवार को हुई राष्ट्रीय सुरक्षा समिति की बैठक में लिया गया था। यह पाकिस्तान को लेकर बदली अमेरिकी नीति पर चर्चा के लिए बुलाई गई थी।

सूत्रों के अनुसार दौरे में विदेश मंत्री अफगानिस्तान के हालात पर भी चर्चा करेंगे। इससे पहले आसिफ के अमेरिकी दौरे का कार्यक्रम था जहां उन्हें अमेरिकी समकक्ष रेक्स टिलरसन के साथ रिश्तों में फिर से गर्मजोशी पैदा करने के तरीकों पर बात करनी थी। लेकिन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा घोषित अफगान नीति और पाकिस्तान को लेकर की गई टिप्पणियों से कार्यक्रम बदल गया।

अब पाकिस्तान चीन के साथ ही रूस की तरफ अपनी विदेश नीति का झुकाव बनाने की कोशिश में जुट गया है। विशेषज्ञ मानते हैं कि पाकिस्तान को रूस से रिश्ता मजबूत करने में खासी मुश्किल हो सकती है क्योंकि भारत को नाराज करके पाक से रिश्ते बेहतर करने का जोखिम रूस नहीं उठा सकता।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News