बेटी को ठंड से बचाने के लिए जला दिए 13 करोड़ रुपए !

Thursday, Mar 30, 2017 - 12:36 PM (IST)

मेलबर्नः वैसे तो दुनिया में अमीर लोगों की कमी नहीं हैं, और उनके शौक भी निराले होते हैं। इसलिए एेसे लोग अलग-अलग तरह से पैसा खर्च करते हैं या कहें की बर्बाद करते हैं। लेकिन इन महाशय ने तो  हद ही कर दी। कोई इंसान अपने ही पैसो में आग लगा सकता है क्या? और वो भी जब  बात हो 13 करोड़ की। एक ऐसा ही मामला है कोलंबिया का। यहां एक अमीरजादे  की बेटी को सर्दी लगी तो इन्होंने करोड़ों रुपए जलाकर अपनी बेटी की सर्दी दूर की। 

किसी जमाने में हर सप्ताह 42 करोड़ डॉलर (करीब 2814 करोड़ रुपए) की कमाई करने वाले कोलंबिया के कोकीन किंग पैबलो एस्कोबार ने अपने परिवार को ठंड से बचाने के लिए 13 करोड़ रुपए कीमत के नोटों को आग लगा दी थी। दरअसल पैब्लो एमिलियो एस्कोबार गैविरिया एक कोलंबियाई ड्रग लॉर्ड था। कभी "दुनिया का सबसे बड़ा अपराधी" कहा जाने वाला पाब्लो एस्कोबार संभवतः कोकीन का अबतक का सबसे चालबाज़ सौदागर था और पुलिस से बचने के लिए लंदन, आस्ट्रलिया अमरीका, जर्मन आदि देशों में छिपता फिरता था। पैबलो की इस हरकत ने मीडिया में खूब  सुर्खियां बटोरी थीं और अाजकल उसकी ये कहानी वायरल हो रही है।

एेसे ही एक बार पुलिस से बचने के लिए उनका परिवार ठण्डे पहाड़ी इलाके में लंबे समय तक छुपा हुआ था। लेकिन एक रात पैब्लो की बेटी को ठंड की वजह से हाइपोथर्मिया (ठंड की वजह से शरीर का तापमान तेजी से गिरता है) हो गया ।   उन्होंने बेटी को बचाने के लिए 20 लाख डॉलर(13 करोड़) में आग लगा दी थी, ताकि बेटी के शरीर का तापमान नॉर्मल हो सके, उसे गर्मी मिलती रहें।

पैब्लो एस्कोबार को विश्व इतिहास में सबसे अमीर और सबसे कामयाब अपराधी माना जाता है क्योंकि, वर्ष 1989 में, फ़ोर्ब्स पत्रिका ने एस्कोबार को दुनिया का 7वां सबसे अमीर व्यक्ति घोषित किया था, जिसकी अनुमानित व्यक्तिगत संपत्ति 25 बिलियन अमरीकी डॉलर थी। उसके पास असंख्य लक्जरी घर एवं गाड़ियां थीं। इतना ही नहीं 1986 में उसने कोलंबिया की राजनीति में प्रवेश करने का प्रयास किया, यहां तक कि उसने देश के 10 बिलियन डॉलर के राष्ट्रीय कर्ज को चुका देने की पेशकश भी रखी थी, जिसके बाद उन्हें रॉबिन हुड कहा जाने लगा। कुछ इन्हीं किस्सों और अन्य कुख्यात उपलब्धियों ने एस्कोबार को अपराध की दुनिया का एक महारथी बना दिया।

 

Advertising