पाक में कोरोना के कारण 202 से अधिक डाक्टरों की मौत

Thursday, May 13, 2021 - 11:28 AM (IST)

 इस्लामाबाद: पाकिस्तान में  कोरोना महामारी के शुरू होने से लेकर अब तक 202 से अधिक डाक्टर इस संक्रमण के कारण मारे जा चुके हैं जबकि 30 पैरा-मैडीकल कर्मी भी इस संक्रमण के चलते अपनी जान गंवा चुके हैं। पाकिस्तान मैडीकल एसोसिएशन (PMA) ने विज्ञप्ति जारी कर सरकार से इन डाक्टरों के परिवारों को शुभदा पैकेज के तहत मुआवजा देने की मांग की है। इन मृतक डाक्टरों में से 74 पंजाब से और 64 सिंध से संबंधित हैं। 

 

PMA की एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार कोरोनोवायरस के कारण मरने होने वाले डॉक्टरों में 53 खैबर पख्तूनख्वा,  6 बलूचिस्तान, 3 पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) के और गिलगित-बाल्टिस्तान के थे। पीएमए ने  कहा कि फ्रंटलाइन हेल्थकेयर डाइवर्स जो संक्रमण के कारण मारे गए थे उनमें 24 चिकित्सा अधिकारी थे, 19 सामान्य चिकित्सक थे और 13 बाल रोग विशेषज्ञ थे। 

 

इनमें से नौ ऐसे थे जो दवा के प्रोफेसर थे, जबकि ईएनटी विशेषज्ञों की एक समान संख्या ने भी वायरस के कारण दम तोड़ दिया।  पाकिस्तान में वायरस से मरने वाले स्वास्थ्य कर्मियों की कुल संख्या में 7 स्त्री रोग विशेषज्ञ, छह रोगविज्ञानी और तीन स्नातकोत्तर प्रशिक्षु भी शामिल हैं। एसोसिएशन ने सरकार से आह्वान किया कि वह मृतक के परिजनों को स्वास्थ्य कर्मचारियों के लिए  पैकेज से जल्द  मुआवजा को मुहैया कराए ।
 

Tanuja

Advertising