अमेरिका के लिए ‘‘ सबसे बड़ी भूराजनीतिक परीक्षा'''' साबित होगा चीन: बर्न्स

Thursday, Feb 25, 2021 - 03:27 PM (IST)

वाशिंगटन: CIA के निदेशक पद के लिए नामित विलियम बर्न्स ने चीन को अमेरिका के लिए ‘‘ सबसे बड़ी भूराजनीतिक परीक्षा'' करार दिया और कहा कि आने वाले दशक में चीन से मुकाबला हमारी राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए बेहद अहम होगा। बर्न्स (64) एक पूर्व राजनयिक हैं और रूस और पश्चिम एशिया में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। राष्ट्रपति जो बाइडेन ने उन्हें नामित किया है। ‘सीनेट सेलेक्ट कमेटी ऑन इंटेलिजेंस' के समक्ष CIA के निदेशक पद के लिए अपने नाम की पुष्टि की सुनवाई के दौरान बर्न्स ने कहा, ‘‘ आने वाले दशक में चीन से मुकाबला हमारी राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए बेहद आवश्यक होगा।

 

इसके लिए एक स्पष्ट दीर्घकालिक द्विदलीय रणनीति की जरूरत है, जो ठोस खुफिया तंत्र पर आधारित हो।'' उन्होंने कहा, ‘‘ जलवायु परिवर्तन और अप्रसार जैसे कई मुद्दे होंगे जिन पर हमें अपने निजी हित के लिए चीन के साथ काम करना होगा। मैं इस बात को लेकर बेहद सचेत हूं कि राष्ट्रपति शी चिनफिंग के चीन में भी अपनी समस्याएं तथा परेशानियां हैं।''

 

बर्न्स ने कहा, ‘‘ शी चिनफिंग का चीन जो चुनौतियां पेश कर रहा है, अमेरिका के लिए 21वीं शताब्दी में इससे बड़ा कोई और खतरा मुझे नजर नहीं आता। यह हमारी सबसे बड़ी भूराजनीतिक परीक्षा है।'' गौरतलब है कि अमेरिका और चीन के संबंध मौजूदा समय में सबसे खराब स्तर पर हैं। दोनों देशों के बीच वर्तमान में व्यापार, कोरोना वायरस वैश्विक महामारी की उत्पत्ति, दक्षिण चीन सागर में चीन की आक्रामक सैन्य कार्रवाई और मानव अधिकारों सहित विभिन्न मुद्दों पर टकराव जारी है।  

 

Tanuja

Advertising