कमजोर हो रहा सूरजः पांच गुना तक घटी रोशनी, खौफ में साइंटिस्ट

Tuesday, May 05, 2020 - 05:21 PM (IST)

 

न्यूयार्कः वैज्ञानिकों का कहना है कि धरती को सबसे ज्यादा ऊर्जा देने वाला सूरज कम चमक रहा है। यानि उसकी रोशनी में कमी आई है। वैज्ञानिकों के अनुसार सूरज आकाशगंगा में मौजूद उसके जैसे अन्य तारों की तुलना में कमजोर पड़ गया है और उसकी 5 गुणा कम हो गई है। यह दावा जर्मनी के मैक्स प्लैंक इंस्टीट्यूट के अंतरिक्ष वैज्ञानिकों ने किया है। सूरज के इस बदलाव से खौफजदा वैज्ञानिक ये पता करने की कोशिश कर रहे हैं कि आखिर ऐसा क्यों हो रहा है?

 

अंतरिक्ष वैज्ञानिकों के अनुसार सूरज धरती का इकलौता ऊर्जा स्रोत है लेकिन पिछले 9000 सालों से ये लगातार कमजोर होता जा रहा है और इसकी चमक कम हो रही है। मैक्स प्लैंक इंस्टीट्यूट के वैज्ञानिकों ने अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के केपलर स्पेस टेलीस्कोप से मिले आकंड़ों का अध्ययन करके यह खुलासा किया है। वैज्ञानिकों ने बताया है कि हमारे आकाशगंगा में मौजूद सूरज जैसे अन्य तारों की तुलना में अपने सूरज की धमक और चमक फीकी पड़ रही है। नासावैज्ञानिक अभी तक यह नहीं जान पाए हैं कि कहीं ये किसी तूफान से पहले की शांति तो नहीं है।

 

सूरज और उसके जैसे अन्य तारों का अध्ययन उनकी उम्र, चमक और रोटेशन के आधार पर की गई है। मैक्स प्लैंक इंस्टीट्यूट के वैज्ञानिक डॉ. एलेक्जेंडर शापिरो ने बताया कि हम हैरान हैं अपने सूरज से ज्यादा एक्टिव तारे मौजूद हैं हमारी आकाशगंगा में। हमने सूरज का उसके जैसे 2500 तारों से तुलना की है उसके बाद इस निषकर्ष पर पहुंचे हैं। सूरज पर ये रिपोर्ट तैयार करने वाले दूसरे वैज्ञानिक डॉ. टिमो रीनहोल्ड ने बताया कि सूरज पिछले कुछ हजार साल से शांत है। ये गणना हम सूर्य की सतह पर बनने वाले सोलर स्पॉट से कर लेते हैं। लेकिन पिछले कुछ वर्षों में सोलर स्पॉट की संख्या में भी कमी आई है।

Tanuja

Advertising