मारा गया ओसामा बिन लादेन का बेटा हमजाः रिपोर्ट

Thursday, Aug 01, 2019 - 09:02 AM (IST)

वाशिंगटन: अंतर्राष्‍ट्रीय आतंकवादी संगठन अलकायदा के सरगना रहे ओसामा बिन लादेन के बेटे हमजा बिन लादेन के मारे जाने की खबर है। तीन अमेरिकी अधिकारियों का हवाला देते हुए, मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया है कि अमेरिका ने खुफिया जानकारी प्राप्त की है कि ओसामा बिन लादेन का बेटा मर चुका है। हालांकि यह नहीं बताया गया है कि हमजा की मौत कहां और कब हुई। न ही यह स्पष्ट किया गया है कि हमजा की मौत में अमेरिका का हाथ है या नहीं। हमजा की मौत की खबर पर राष्‍ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रंप ने बुधवार को कोई भी टिप्पणी करने से मना कर दिया है।

उल्लेखनीय है कि अमेरिका ने इसी साल मार्च महीने में हमजा बिन लादेन का पता बताने वाले को 10 लाख डॉलर पुरस्‍कार देने का ऐलान किया था। अमेरिका ने कहा कि हमजा अपने पिता की मौत का बदला लेने के लिए उस पर हमले की साजिश रच रहा है और इसलिए हमजा को पकड़ना चाहता है। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) ने भी हमजा बिन लादेन का नाम अपनी प्रतिबंध सूची में डाल दिया था। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद और अमेरिका की ओर से हमजा पर उठाए गए कड़े कदमों के बाद सऊदी अरब ने हमजा की नागरिकता रद्द कर दी थी। अमेरिका पिछले कई सालों से हमजा को ढूंढने की कोशिश कर रहा था। उसके कभी पाकिस्तान, अफगानिस्तान तो कभी ईरान में छिपे होने की खबरें आती रही हैं। हमजा, ओसामा की तीन जीवित पत्नियों में से एक खैरिया सबार का बेटा है।

खैरिया सबार एबटाबाद में अपने पति ओसामा बिन लादेन के साथ रह रही थी। 2011 में जब ओसामा बिन लादेन मारा गया था तब हमजा वहां से बच निकला था। 1989 में सऊदी अरब के जेद्दाह में पैदा हुए हमजा की शादी मोहम्मद अता की बेटी से हुई। अता वही शख्‍स है जिसने 9/11 हमलों में कमर्शियल एयरक्राफ्ट का अपहरण किया था और इसी प्लेन से वर्ल्ड ट्रेड सेंटर पर हमला किया गया था। बताया जाता है कि ओसामा बिन लादेन की मौत के बाद उसका परिवार दुबई चला गया था और हजमा ने भी अपने पिता की राह पकड़ ली थी। वह अपने पिता की मौत का बदला लेना चाहता था।

Seema Sharma

Advertising