अॉरलैंडो आतंकी हमले के बाद सिखों को सता रहा है प्रतिक्रिया में हिंसा का डर

Monday, Jun 13, 2016 - 02:51 PM (IST)

वॉशिंगटन: अमरीका में हर बड़े आतंकी हमले के बाद घृणा अपराधों का सामना करने वाले सिखों को अब अॉरलैंडो के गे क्लब में गोलीबारी की घटना के बाद प्रतिक्रिया में हिंसा होने का डर सता रहा है, हालांकि आेबामा प्रशासन ने उनकी सुरक्षा का भरोसा दिलाया है । सिख समुदाय के बीच बढ़ती चिंता को खत्म करने का प्रयास करते हुए व्हाइट हाउस ने कल सिखों से मुलाकात करने और उनकी सुरक्षा का भरोसा दिलाने के लिए अपनी एक वरिष्ठ अधिकारी को वाशिंगटन डीसी के उपनगरीय इलाके में स्थित एक गुरूद्वारे भेजा ।

मैरीलैंड में सबसे पुराने गुरूद्वारे ‘गुरू नानक फाउंडेशन ऑफ अमरीका’ में सिख समुदाय के लोगों से बातचीत करने के बाद व्हाइट हाउस में घरेलू नीति परिषद की निदेशक सेसिलिया मुनोज ने कहा, ‘‘हम जानते हैं कि इस समय समुदाय के भीतर डर है ।’’ वह सिख समुदाय के लोगों के साथ ‘संगत’ में भी शामिल हुईं । उन्होंने कहा, ‘‘मैंने उस काम के बारे में लोगों को बताया जो संघीय सरकार यह सुनिश्चित करने के लिए कर रही है कि हर बच्चा सुराक्षित हो, हर व्यक्ति सुरक्षित हो, चाहे वह पढ़ाई कर रहा है, पूजा स्थल पर हो या फिर काम के स्थल पर हो ।’’

गुरूद्वारे का उनका दौरा कुछ दिन पहले तय हो गया था, लेकिन आेरलैंडो की घटना के बाद इसका महत्व इस मायने में बढ़ गया कि सिख समुदाय में नए सिरे से डर बैठ गया। अफगान मूल के बंदूकधारी उमर मतीन ने कल गे क्लब पर गोलीबारी की जिसमें 50 लोग मारे गए और 53 घायल हो गए। 

Advertising