राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार किर्गिस्तानी नेता चुनाव से पहले गिरफ्तार

Sunday, Feb 26, 2017 - 04:24 PM (IST)

बिश्केक: मध्य एशियाई देश किर्गिस्तान के सुरक्षा अधिकारियों ने विपक्ष के नेता ओमुरबेक तेकेबायेव को आज आगामी राष्ट्रपति चुनाव से पूर्व भ्रष्टाचार और धोखाधड़ी करने के आरोप में गिरफ्तार किया है, जिससे उनकी उम्मीदवारी समाप्त की जा सकती है।

श्री तेकेबायेव (58) अटा मेकेन पार्टी से संसदीय चुनाव में राष्ट्रपति पद के प्रबल दावेदार थे और इस साल के आखिर में पद से हट रहे राष्ट्रपति अल्मजबेक आत्मबायेव के मुखर आलोचकों में से एक हैं। किर्गिजस्तान में 19 नवम्बर को राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव होंगे। सरकारी सुरक्षा सेवा ने एक बयान में कहा कि तुर्की से लौटने के बाद हवाई अड्डे से उन्हें हिरासत में ले लिया गया। अभियोजक जनरल के कार्यालय ने एक अलग बयान में कहा कि श्री तेकेबायेव पर वर्ष 2010 में एक रूसी निवेशक से दस लाख डॉलर रिश्वत लेने का आरोप है।

उन्होंने बताया कि श्री तेकेबायेव ने निवेशक से यह वादा किया था कि वह एक स्थानीय दूरसंचार कंपनी के अधिग्रहण में सक्षम हो जाएगा।  तेकेबायेव की पार्टी से संबंध एक सांसद कनीबेक इमानालियेव ने इन आरोपों से इनकार किया है। उन्होंने कहा, ‘उनकी गिरफ्तारी अनुचित एवं गैरकानूनी और निरंतर राजनीतिक दमन की कड़ के तहत की गयी है। हमारी योजना थी कि एक महीने के अंदर पार्टी की बैठक कर उन्हें उम्मीदवार घोषित किया जाए।’

Advertising