ट्विटर पर ऑनलाइन सैक्स की पेशकश, 90,000 फर्जी खाते बंद

Wednesday, Jul 19, 2017 - 02:05 AM (IST)

सान फ्रांसिस्को(अनस): अमरीका की एक डिजीटल सुरक्षा कंपनी ने ट्विटर को ऑनलाइन सैक्स की पेशकश करने वाले कैम्पेन की जानकारी दी जिसके बाद ट्विटर ने ऐसे करीब 90,000 फर्जी खातों को बंद कर दिया है। बाल्टीमोर की सुरक्षा कंपनी जीरोफॉक्स ने साइरन नामक एक फर्जी कैम्पेन का पता किया था जिसके द्वारा ट्विटर उपयोगकत्र्ताओं के सामने ऐसी पेशकश ऑनलाइन रखी जाती थी।

इन कैम्पेन को तकनीकी भाषा में बोटनेट कहा जाता है। जीरोफॉक्स ने ब्लॉग पोस्ट में लिखा, ‘‘हमारी जानकारी के अनुसार बोटनेट सोशल नैटवर्क  पर सबसे ज्यादा हानिकारक ऑनलाइन कैम्पेन में से एक है।’’ जीरोफॉक्स द्वारा साइरन कैम्पेन से संबंधित 90,000 खातों के 85,00,000 ट्वीट की जांच की थी। जीरोफॉक्स ने पिछले सप्ताह ट्विटर और गूगल दोनों की सुरक्षा टीमों को इसकी सूचना दी जिन्होंने तत्काल कदम उठाते हुए ऐसे फर्जी खातों और ङ्क्षलक को बंद कर दिया है। इन 90,000 खातों की प्रोफाइल पिक्चर या फिर खातों पर नजर आने वाला नाम महिला पर आधारित होता था। 

31 प्रतिशत भारतीय फ्री वाई-फाई में देखते हैं पॉर्न
भारत में पॉर्न को लेकर एक नए अध्ययन में चौंकाने वाला दावा किया गया है। इसके मुताबिक 31 फीसदी भारतीयों ने यह माना है कि उन्होंने सार्वजनिक या फ्री वाई-फाई में पॉर्न कंटैंट सर्च किया है। साथ ही 74 फीसदी ने यह भी माना है कि ऐसे ओपन नैटवर्क को उपयोग करते वक्त उन्हें अपनी निजी जानकारियां सुरक्षित महसूस होती हैं। 

48 प्रतिशत यूजर्स ने वाई-फाई नैटवर्क को मालिक की अनुमति के बिना उपयोग किया जबकि 18 प्रतिशत लोगों ने पासवर्ड का अंदाजा लगाया या हैक कर लिया। एक स्टडी के मुताबिक भारतीय कस्टमर फ्री वाई-फाई के लिए अपनी सिक्योरिटी तक त्याग देते हैं। 2016 में एक रिपोर्ट आई थी जिसमें बताया गया था कि सबसे ज्यादा पॉर्न साइट्स सर्च करने में गूगल वाई-फाई सर्विस का उपयोग किया गया है। इसके बाद पटना रेलवे स्टेशन ने पॉर्न साइट्स को ब्लॉक कर दिया था।

Advertising