बेल्ट एंड रोड सम्मेलन में भाग लेने के लिए बीजिंग रवाना हुए शरीफ

Friday, May 12, 2017 - 06:32 PM (IST)

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ बेल्ट एंड रोड परियोजना पर आयोजित दो दिवसीय सम्मेलन में भाग लेने के लिए आज बीजिंग रवाना हो गए। इस परियोजना का एक हिस्सा पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर से होकर गुजरता है।  

चीन में आयोजित ‘बेल्ट एंड रोड (बीएंडआर)फोरम फॉर इंटरनेशनल कॉपरेशन’ में 28 देशों के नेता भाग ले सकते हैं जिसकी शुरूआत रविवार को होगी। चीन इस सम्मेलन को अपनी परियोजना की वैश्विक स्वीकार्यता के तौर पर प्रस्तुत करना चाहता है।  बीएंडआर पहल का उद्देश्य चीन को सड़क,रेल और बंदरगाह परियोजनाओं के माध्यम से यूरेशिया से जोड़ना है। मीडिया रिपोर्ट अनुसार शरीफ की यात्रा के दौरान 46 अरब डॉलर के चीन-पाकिस्तान आर्थिक कॉरिडोर(सीपीईसी)के संबंध में कई समझौतों पर दस्तखत किए जा सकते हैं।

सीपीईसी चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग की महत्वाकांक्षी बीएंडआर पहल का हिस्सा है। शरीफ के साथ विदेश मामलों पर उनके सलाहकार सरताज अजीज भी होंगे। पाक प्रधानमंत्री सम्मेलन के उद्घाटन सत्र में और पूर्ण सम्मेलन में भाग लेंगे। वह फोरम के दूसरे दिन नेताओं के गोलमेज सत्रों में भी शिरकत करेंगे और राष्ट्रीय शी तथा प्रधानमंत्री ली क्विंग से भी मुलाकात करेंगे।

Advertising