अमेरिका-नाटो से तनाव: रूस ने पुतिन के जन्मदिन पर किया सबसे घातक मिसाइल जिरकॉन का सफल परीक्षण

Wednesday, Oct 07, 2020 - 02:35 PM (IST)

 इंटरनेशनल डेस्कः  रूस  का अमेरिका के नेतृत्‍व वाले नाटो देशों के साथ तनाव चल रहा है। इस बीच  रूस ने राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन के 68वें जन्मदिन पर   अपनी सबसे घातक हाइपरसोनिक क्रूज मिसाइल जिरकॉन का सफल परीक्षण कर दुनिया को चौंका दिया है। रूस के रक्षा मंत्रालय ने बताया कि इस मिसाइल का परीक्षण बैरंट सागर में किया गया । इस मिसाइल ने ध्‍वनि की तुलना में 8 गुना ज्‍यादा स्‍पीड (मैक 8) से 450 किमी की दूरी तय की और अपने नकली लक्ष्‍य को तबा‍ह किया। रूस ने यह परीक्षण ऐसे समय पर किया है जब उसका अमेरिका के नेतृत्‍व वाले नाटो देशों के साथ तनाव चल रहा है।

 

रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन ने जिरकॉन मिसाइल के सफल परीक्षण की प्रशंसा की है। उन्‍होंने कहा कि रूस के लिए यह एक महत्‍वपूर्ण घटना है जो देश की सुरक्षा को बढ़ाएगी। रूसी राष्‍ट्रपति ने इस परियोजना में शामिल सभी लोगों की प्रशंसा की। उन्‍होंने आशा जताई कि भविष्‍य में भी रूसी विशेषज्ञ सेना को फिर से ताकतवर बनाने के लिए काम करते रहेंगे।

 

 रक्षा मंत्रालय ने कहा कि इस हाइपरसोनिक मिसाइल की रेंज 450 किमी रही। मिसाइल ने 28 किमी की ऊंचाई से उड़ान भरी और 4.5 म‍िनट में 450 किमी की दूरी को तय करते हुए अपने लक्ष्‍य को तबाह कर दिया। इस दौरान मिसाइल ने 8 मैक की स्‍पीड हासिल की। बता दें कि हाइपरसोनिक मिसाइल की दुनिया में सबसे आगे रूस चल रहा है। रूस ने अपनी 3M22 जिरकॉन मिसाइल को तैनात करना शुरू कर दिया है।

Tanuja

Advertising