टैरिफ पर ट्रंप ने भारत को फिर दिखाई धौंस, कहा-ये मंजूर नहीं

Tuesday, Jul 09, 2019 - 07:50 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारत के लिए एक बार फिर कड़वे बोल बोले हैं। यूएस से आयात किए जाने वाले सामान पर भारत द्वारा सीमा शुल्क बढ़ाए जाने पर ट्रंप ने भारत के खिलाफ सख्त टिप्पणी की है और कहा है कि ये टैरिफ अब स्वीकार्य नहीं है। ट्रंप ने कहा कि अमेरिका को अब इसके खिलाफ खड़ा होने की जरूरत है।

गौरतलब है कि ट्रंप ने जापान में G-20 समिट से पहले भी ऐसे ट्वीट किए थे। मंगलवार को एक बार फिर ट्रंप ने कहा कि भारत लगातार अमेरिकी उत्पादों पर टैरिफ बढ़ा रहा है... अब ये स्वीकार्य नहीं है। 27 जून को G-20 सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात से पहले भी ट्रंप ने ऐसी टिप्पणी की थी। तब ट्रंप ने कहा था, “मैं भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बात करने जा रहा हूं। भारत सालों तक अमेरिकी सामानों पर ज्यादा सीमा शुल्क लगाता आ रहा है। हाल ही में भारत ने इसमें और बढ़ोतरी कर दी है। ये स्वीकार्य नहीं है। इन्हें वापस लेना ही पड़ेगा।

ट्रंप प्रशासन भारत के साथ व्यापारिक रिश्तों पर पिछले कुछ दिनों से लगातार बयानबाजी कर रहा है। अगर अमेरिका इस मुद्दे पर भारत के खिलाफ कोई कदम उठाता है तो दोनों देशों के बीच ट्रेड वार की शुरुआत हो सकती है। बता दें कि कुछ ही दिन पहले भारत ने अमेरिका से आयात किए जाने वाले 28 सामानों पर टैरिफ बढ़ा दिया था। इनमें बादाम, अखरोट, दालें शामिल थीं।

बता दें कि भारत का ये कदम क्रिया की प्रतिक्रिया है। इससे पहले अमेरिका ने भारत को व्यापार में मिलने वाली कुछ तरजीह खत्म कर दी थी। जून 5 को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिका के साथ व्यापार में भारत को मिलने वाली विशेष सुविधा खत्म कर दी थी।

 

Yaspal

Advertising