फ्रांस में मिला कोरोना का एक और नया वैरिएंट; 46 बार बदला रूप, ऑस्ट्रेलिया में बढ़ा संक्रमण का प्रकोप

Tuesday, Jan 04, 2022 - 02:21 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः  कोरोना वायरस के ओमीक्रोन  के खतरे के बीच दुनिया के लिए एक और नई मुसीबत सामने आ सकती है। कोरोना के नए वैरिएंट बार-बार सामने आ रहे हैं।  फ्रांस में  कोरना वायरस एक और नए वैरिएंट की पहचान हुई है। इस नए वैरिएंट से दक्षिणी फ्रांस में 12 लोग संक्रमित भी मिले हैं। वैज्ञानिकों ने इसकी पहचान B.1.640.2.के रूप में की है। उनका कहना है कि इस नए वैरिएंट में अब तक 46 म्यूटेशन देखे गए हैं। हालांकि, यह कितना खतरनाक है और इसके संक्रमण की दर कितनी है, इसको लेकर अभी रिपोर्ट सामने नहीं आई हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि जिन व्यक्तियों में नया वैरिएंट पाया गया है, वे कैमरून ने वापस लौटे थे। ऐसे में यह संक्रमण दक्षिण अफ्रीकी देशों में फैल सकता है।

नया वैरिएंट दो स्तर पर अधिक खतरनाक
पिछले साल भी ऐसा हुआ था, लेकिन सभी नए वैरिएंट कितने खतरनाक हैं, इसको लेकर अभी भी अध्ययन चल रहा है। वैज्ञानिकों का कहना है कि नया वैरिएंट दो स्तर पर खतरनाक हो सकता है या तो उसमें मृत्युदर अधिक हो या फिर संक्रमण दर। हालांकि, अभी फ्रांस में मिले नए वैरिएंट के बारे में इस तरह की जानकारी सामने नहीं आई है।  जानकारी के मुताबिक  Variant IHU पूरे 46 बार रूप बदल चुका है। माना जा रहा है कि यह मूल कोविड वायरस के मुकाबले ज्यादा टीका प्रतिरोधी और संक्रामक हो सकता है।  वैज्ञानिकों का कहना है कि जिन 12 लोगों में नए वैरिंएट की पहचान हुई है, उसमें एक असामान्य संयोजन देखा गया है। 46 म्यूटेशन के साथ नया वैरिएंट वैक्सीन को भी मात दे सकता है। वैज्ञानिकों का कहना है कि नए वैरिएंट खुद में कोरोना टीके की प्रतिरक्षा तैयार कर रहे हैं।

ऑस्ट्रेलिया में  अस्पतालों तथा जांच केन्द्रों पर लगातार बढ़ा दबाव
 ऑस्ट्रेलिया में कोविड-19 के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं, जिसके कारण अस्पतालों तथा जांच केन्द्रों पर दबाव लगातार बढ़ता जा रहा है। ऑस्ट्रेलिया के सबसे अधिक आबादी वाले शहर न्यू साउथ वेल्स में संक्रमण के 23,131 नए मामले सामने आए। वहां, 1,344 लोग अस्पताल में भर्ती हैं। ये नए मामले 83,376 नमूनों की जांच के बाद सामने आए और संक्रमण दर 28 प्रतिशत रही। विक्टोरिया में कोविड-19 के 14,020 नए मामले सामने आए। वहां, 516 लोग अस्पताल में भर्ती हैं और 108 मरीज गहन चिकित्सा इकाई (आईसीयू) में हैं। ऑस्ट्रेलिया में बढ़ते संक्रमण के मामलों के बीच कुल संक्रमितों की संख्या 5,00,000 को पार कर गई। 

सिर्फ तीन केस के बाद चीन ने इस शहर में लगा दिया लॉकडाउन  
इस बीच चीन ने तो कोरोना के मात्र तीन केस सामने आने पर यूझू शहर में लॉकडाउन लगा दिया है। लगभग 10 लाख से ज्यादा आबादी वाले शहर यूझू में पूर्ण लॉकडाउन घोषित कर दिया गया है और लोगों को बिना किसी आवश्यक कारण के घर से बाहर न निकलने की सख्त हिदायत दी गई है। सोमवार को जारी बयान में लोगों से कहा गया है कि महामारी की रोकथाम के लिए सोमवार रात से लॉकडाउन लगाया जा रहा है और लोगों को घरों में रहने को कहा गया है। जबकि, चीन पहले से ही शहर में बस और टैक्सी जैसी सेवाओं पर रोक लगा चुका है। यहां तक कि शॉपिंग मॉल, संग्रहालय व अन्य पर्यटक स्थलों को भी बंद किया जा रहा है। बता दें कि  मंगलवार को चीन में 175 नए कोरोना मरीज सामने आए। इसमें हेनान प्रांत में पांच और निंगबो शहर के एक कपड़ा कारखाने में आठ मामले सामने आए। 

 

ओमीक्रोन के चलते अमेरिकी स्कूलों -कार्यस्थलों पर वापसी की संभावना रद्द
 अमेरिका में कोविड-19 मामलों में विस्फोट के बाद देश भर के कुछ स्कूलों ने छुट्टियों की अवधि को सोमवार को बढ़ा दिया या फिर से शिक्षण के ऑनलाइन माध्यम पर लौट आए हैं जबकि अन्य ने इस बढ़ती भावना के साथ भौतिक रूप से शिक्षण को जारी रखा कि अमेरिकियों को वायरस के साथ सह-अस्तित्व में रहना सीखना होगा। संक्रमण से डरने वाले शिक्षकों और अपने बच्चों को कक्षा में भेजने की इच्छा रखने वाले अभिभावकों के आवेदनों के बीच उलझे न्यूयॉर्क, मिल्वॉकी, शिकागो, डेट्रायट और उससे आगे के शहरों के स्कूल अत्यधिक संक्रामक ओमीक्रोन के कारण अकादमिक वर्ष के बीच खुद को एक कठिन स्थिति में पा रहे हैं।

न्यूयॉर्क सिटी खुले रखेगी स्कूल
देश की सबसे बड़ी स्कूल प्रणाली के शहर, न्यूयॉर्क सिटी ने घर ले जाने वाली कोविड-19 जांच किटों के साथ लगभग 10 लाख विद्यार्थियों के लिए कक्षाओं को फिर से खोल दिया और स्कूलों में की जाने वाली जांच संख्या को दोगुना करने की योजना बनाई। शहर के मेयर एडिक एरम्स ने एमएसएनबीसी से कहा, “हम सुरक्षित रहेंगे और हम अपने बच्चों को शिक्षित करने के लिए स्कूलों को खुला रखने वाले हैं।” शिक्षक संघ ने जहां मेयर को एक सप्ताह के लिए व्यक्तिगत रूप से शिक्षण स्थगित करने के लिए कहा था, वहीं शहर के अधिकारी लंबे समय से कह रहे हैं कि मास्क एवं जांच आवश्यकताओं और अन्य सुरक्षा उपायों का मतलब है कि बच्चे स्कूल में सुरक्षित हैं। शहर में कर्मचारियों के लिए टीकाकरण जनादेश भी लागू है। शहर में कोविड-19 के नए मामले छुट्टियों से पहले सप्ताह में लगभग 17,000 के दैनिक औसत से पिछले सप्ताह लगभग 37,000 हो गए थे। 

मिसिसिपी में अस्पताल में भर्ती होने वाले मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ी
उधर, नए मामलों के बढ़ने के साथ ही मिसिसिपी में कोविड-19 के कारण अस्पताल में भर्ती होने वाले मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि कोविड​​-19 के पुष्ट मामलों वाले 695 लोगों को रविवार को अस्पताल में भर्ती कराया गया था। यह दो सप्ताह पहले 19 दिसंबर को अस्पताल में भर्ती 265 मरीज से अधिक है। विभाग ने सोमवार को वायरस के 17,525 नये मामलों की भी पुष्टि की।

 

वहीं, ओरेगांव में छुट्टियां खत्म होने के बाद सोमवार को 9,700 से ज्यादा नये मामले सामने आए। कन्सास में भी हर दिन औसतन 3,134 नये मामले सामने आने का सिलसिला एक सप्ताह से जारी है। एरिजोना में भी सोमवार को एक साल में कोविड-19 के सबसे अधिक मामले सामने आए। वहां, 14,192 मामलों की पुष्टि हुई। मामलों में वृद्धि के बावजूद न्यू ऑर्लिन्स में वार्षिक कार्निवाल का जश्न रुकेगा नहीं। सोमवार को हुई घोषणा के मुताबिक प्रतिभागियों के लिए मास्क पहनना अनिवार्य होगा। 

Tanuja

Advertising