अमरीका ने खोली चीन की पोल, OBOR प्रोजैक्ट के दावो पर उठाए सवाल

Wednesday, Apr 18, 2018 - 09:42 AM (IST)

बीजिंगः अमरीका के एक रिसर्च ग्रुप ने अपनी रिपोर्ट में सिल्क रोड प्लान को लेकर  ड्रैगन की पोल खोलने का दावा किया है । अमरीकी रिपोर्ट के मुताबि बेशक चीन अपने महत्वकांशी वन बैल्ट, वन रोड (OBOR) प्रोजैक्ट को लेकर कहता  है कि  उसका अरबों डॉलर का यह सिल्क रोड प्लान अंतर्ऱाष्ट्रीय व्यापार और आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के लिए है, लेकिन उसका असल मकसद सामरिक उद्देश्यों को पूरा करना है। 

अमरीका आधारित रिसर्च ग्रुप C4ADS की मंगलवार को जारी रिपोर्ट  मे बताया गया है कि सिल्क रोड प्लान का उद्देश्य चीन के राजनीतिक प्रभाव और उसकी सैन्य मौजूदगी को विस्तार देना है। C4ADS की रिपोर्ट ने चीन के उस दावे पर सवाल उठाया है कि अरबों डॉलर की उसकी ', OBOR ' परियोजना सिर्फ आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के लिए है। राष्ट्रपति शी चिनफिंग के इस महत्वाकांक्षी प्रोजैक्ट के तहत रोड, रेलवे, बंदरगाह, पावर प्लांट और दूसरे इन्फ्रस्ट्रक्चर प्रॉजेक्ट्स के जरिए चीन को दक्षिण-पूर्वी एशिया, यूरोप और अफ्रीका से जोड़ने की दिशा में काम हो रहा है। इसके तहत चीन 60 से ज्यादा देशों और दुनिया की करीब 65 फीसदी आबादी को कनैक्ट करना चाहता है। 

C4ADS एक गैर लाभकारी रिसर्च इंस्टिट्यूट है जिसे डाटा ऐनालिसिस और सिक्यॉरिटी से जुड़े मसलों पर महारत हासिल है। उसने पेइचिंग के इस महत्वाकांक्षी परियोजना के असल मकसद के विश्लेषण के लिए चीन के ऑफिशल पॉलिसी डॉक्युमेंट्स और चीनी विश्लेषकों की अनऑफिशल रिपोर्ट्स का अध्ययन किया। C4ADS ने बांग्लादेश, श्री लंका, कंबोडिया, ऑस्ट्रेलिया, ओमान, मलयेशिया, इंडोनेशिया, जिबूती और हिंद-प्रशांत क्षेत्र में अन्य जगहों पर चीन के सहयोग वाले 15 पोर्ट प्रोजैक्टस का विश्लेषण किया। चीन का दावा है कि ये प्रोजैक्टस उसके साथ-साथ मेजबान देशों के भी आर्थिक विकास के हित में हैं, लेकिन रिपोर्ट में बताया गया है कि वास्तव में ऐसा नहीं है।

रिपोर्ट में कहा गया है, 'असल में, इन निवेशों को राजनीतिक प्रभाव बढ़ाने और चुपके से चीनी सेना की सैन्य मौजूदगी का विस्तार करने के साथ-साथ क्षेत्र में चीन के अनुकूल सामरिक माहौल बनाने के उद्देश्य से किया गया लगता है।' चीन के विदेश मंत्रालय ने रिपोर्ट के निष्कर्षों का खारिज करते हुए अपने एक बयान में कहा है कि  OBOR प्रोजैक्ट  सिर्फ आर्थिक सहयोग और इन्फ्रस्ट्रक्चर के जरिए साझा विकास को बढ़ावा देने के लिए है।

बयान में कहा गया है कि चीन कोई भू-राजनैतिक गेम नहीं खेल रहा है। चीन के अधिकारियों का कहना है कि OBOR इनिशटिव, जिसे मॉडर्न 'सिल्क रोड' के तौर पर भी जाना जाता है, का उद्देश्य व्यापार के सदियों पुराने जल व स्थल मार्गों को पुनर्जीवित करना है। उनके मुताबिक इसका उद्देश्य पूरी तरह वाणिज्यिक है। चीनी अधिकारियों ने इस बात से इंकार किया है कि इनिशटिव का एक उद्देश्य पेइचिंग के वैश्विक प्रभाव को बढ़ाना भी है। 
  


 

Tanuja

Advertising