इस भारतीय-अमरीकी महिला को ओबामा ने दिया ये अवसर

Wednesday, Sep 14, 2016 - 01:53 PM (IST)

वाशिंगटन: अमरीकी राष्ट्रपति बराक आेबामा ने भारतीय मूल की 47 वर्षीय अमरीकी महिला अटॉर्नी को न्यू यार्क स्थित अमरीकी जिला अदालत पीठ के लिए नामित किया है । यह जानकारी व्हाइट हाउस ने दी है । आेबामा ने कल एक बयान में कहा, ‘‘मुझे डायने गुजराती को अमरीकी जिला अदालत पीठ में सेवाएं देने के लिए नामित करते हुए खुशी हो रही है । मुझे यकीन है कि वह अमरीकी जनता की सेवा पूरी उत्कृष्टता के साथ करेंगी ।’’

न्यू यार्क के दक्षिणी जिले के लिए वर्ष 2012 से यूएस अटॉर्नी ऑफिस के आपराधिक विभाग की उप प्रमुख के रूप में काम कर रहीं डायने को न्यू यार्क के पूर्वी जिले के लिए अमरीकी जिला अदालत में नामित किया गया है । सीनेट की मंजूरी के बाद वह संघीय जज के तौर पर काम करेंगी । वह दामोदर एम गुजराती की बेटी हैं, जो वेस्ट प्वाइंट स्थित यूएस मिलिट्री अकादमी में अर्थशास्त्र के प्रोफेसर हैं ।

डायने के पिता ने बंबई विश्वविद्यालय से 1960 में एमकॉम किया था और 1965 में शिकागो विश्वविद्यालय से पीएचडी की थी । उनकी मां रूथ पिंकस गुजराती हैं । जानी-मानी संघीय वकील डायने वर्ष 1999 से आपराधिक विभाग में सहायक अमरीकी अटॉर्नी के रूप में कार्यरत हैं । डायने ने येल लॉ स्कूल से 1995 में जेडी किया था । उन्होंने 1990 में स्नातक की डिग्री कोलंबिया विश्वविद्यालय से ली थी। 

Advertising